हालात

कोरोना वायरस ने रोकी ट्रेन की रफ्तार, 709 ट्रेनें आज रद्द, मुंबई के रेलवे स्टेशन पर मच गई अफरा-तफरी

कोरोना वायरस के बढ़ते संख्या और उसको लेकर खौफ के बीच मुंबई और दिल्ली के रेलवे स्टेशनों में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी है और अपने अपने घरों की ओर पलायन कर रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

देश में में कोरोना वायरस संक्रमण के 35 नए मामले सामने आने के बाद भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर शनिवार को 271 हो गई। इन 271 लोगों में से 39 विदेशी नागरिक हैं। बढ़ते संख्या के बीच लोगों के मन में खौफ बैठ गया है। मुंबई और दिल्ली के रेलवे स्टेशनों में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी है और अपने अपने घरों की ओर पलायन कर रहे हैं।

Published: undefined

मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनस पर यात्रियों की इस कदर भारी भीड़ उमड़ी की स्टेशन पर अफरा-तफरी की स्थिति बन गई। शुक्रवार रात स्टेशन पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे सुरक्षा बल को खासी मशक्कत करनी पड़ी। वहीं पुणे में काम करने वाले कोरोना के डर से पलायन कर रहे हैं। यात्रियों की अचानक बढ़ी भीड़ को देखते हुए रेलवे सकते में है।

Published: undefined

वहीं नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आज लोगों की भीड़ दिख रही है। जहां कोरोना वायरस की वजह से ऑफिस बंद होने के बाद लोग अपने-अपने घर जा रहे हैं।

Published: undefined

लेकिन लोगों को घर पहुंचना आसान नहीं होगा। क्योंकि रेलवे ने आज कई ट्रेनों को रद्द कर दी हैं। रेलवे ने आज 709 ट्रेनें कैंसल कर दी। इसमें 584 रेलगाड़ियां पूरी तरह रद्द की गई हैं, जबकि 125 ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसल किया गया है। ध्यान रहे कि कोरोना वायरस की वजह से आज रात से रविवार रात तक देश में रेल यातायात ठप रहेगा। पीएम मोदी के 'जनता कर्फ्यू' के पालन के आह्वान के मद्देनजर रेल मंत्रालय ने शनिवार रात 12 बजे से रविवार रात 10 बजे के बीच देश में रेल यातायात को पूरी तरह बंद रखने का फैसला लिया है। इस दौरान पहले से जो ट्रेनें चल रही हैं, उनको रास्ते के स्टेशनों पर रोक लिया जाएगा और यात्रियों को प्रतीक्षालयों में रखा जाएगा। इस दौरान मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और दिल्ली जैसे महानगरों में लोकल ट्रेनों का संचालन भी अत्यंत सीमित रहेगा।

रेल मंत्रालय की ओर से सभी महाप्रबंधकों को जारी निर्देश के मुताबिक, 21-22 मार्च की उक्त अवधि के दौरान कोई भी जोन अपने यहां से कोई ट्रेन नहीं चलाएगा। इसका मतलब हुआ कि देश भर में रोजाना चलने वाली 2400 पैसेंजर ट्रेनें तथा 1300 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें नहीं चलेंगी। इन ट्रेनों के लिए की गई बुकिंग रद्द मानी जाएगी और इनका पूरा पैसा यात्रियों को रिफंड किया जाएगा। इस दौरान जो ट्रेनें पहले से चल चुकी होंगी और रास्ते में होंगी उनके यात्रियों को बीच में ही रोककर स्टेशन पर उतार लिया जाएगा और प्रतीक्षालयों, मुख्य हॉल आदि जगहों पर थोड़ी-थोड़ी दूरी बनाकर रखा जाएगा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल