हालात

भारत में इस महीने के शुरू में चरम पर होगा कोरोना? लॉकडाउन से राहत की उम्मीद

देश में कोरोना वायरस के मामले में हर दिन बढ़ोतरी हो रही है।अब तक करीब 13,500 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। लेकिन यह इसका चरम नहीं है। गृह मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के मुतबाकि सरकार का आतंरिक आकलन के मुताबिक भारत में कोरोना के मामले मई के पहले हफ्ते में अपने चरम पर होंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

देश में कोरोना वायरस के मामले में हर दिन बढ़ोतरी हो रही है।अब तक करीब 13,500 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। लेकिन यह इसका चरम नहीं है। गृह मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के मुतबाकि सरकार का आतंरिक आकलन के मुताबिक भारत में कोरोना के मामले मई के पहले हफ्ते में अपने चरम पर होंगे। एनडीटीवी ने गृह मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के हवाले से खबर दी है। लेकिन इसके बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या कम होने लगेगी। पहले लॉकडाउन करने वाले राज्यों की हालत काफी बेहतर रहने की उम्मीद जताई जा रही है। राजस्थान, पंजाब और बिहार सरकार ने कोरोना के मामलों को देखते हुए पहले ही लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी। उत्तर प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र की तुलना में इन राज्यों में कोरोना के कम मामले सामने आए हैं।

Published: 17 Apr 2020, 4:03 PM IST

एक वरिष्ठ अधिकारी ने NDTV से कहा कि सरकार मान रही है कि अगले कुछ दिनों में कोरोना के मामले बढ़ेंगे। उन्होंने कहा, 'हम ज्यादा लोगों के टेस्ट करेंगे तो नंबर बढ़ेंगे और जिन लोगों को लक्षण दिखाई देने के बाद आइसोलेट किया गया है, ऐसे लोगों की संख्या भी बढ़ रही है। अगला एक हफ्ता बेहद अहम है। भारत तेजी से संदिग्धों की जांच कर रहा है। जिन लोगों में बीमारी के लक्षण नजर आ रहे हैं, टेस्ट के लिए उनका सैंपल लिया जा रहा है।'

Published: 17 Apr 2020, 4:03 PM IST

बता दें कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में लॉकडाउन बेहद कारगार साबित हो रहे हैं। इसी को देखते हुए देश में पहले 21 दिन का लॉकडाउन का ऐलान किया गया और फिर पीएम मोदी ने 19 दिन के लिए लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की थी।

Published: 17 Apr 2020, 4:03 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 17 Apr 2020, 4:03 PM IST