हालात

दिल्ली के लोकप्रिय जनपथ बाजार पर बड़ी कार्रवाई, कोविड नियमों के उल्लंघन के चलते किया गया बंद

लॉकडाउन के बाद दिल्ली में बाजारों को खोल दिया गया, लेकिन कई बाजारों में कोविड प्रोटोकॉल का खुला उल्लंघन पाया जा रहा है। इसे देखते हुए कई बाजारों को बंद किया गया है। रविवार को सदर बाजार को 13 जुलाई तक, उससे पहले लाजपत मार्केट को भी बंद किया जा चुका है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

राजधानी दिल्ली में कोविड प्रोटोकॉल के उल्लंघन के आरोप में एक और बाजार को बंद कर दिया गया है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने राजधानी में कनॉट प्लेस से सटे लोकप्रिय जनपथ बाजार को कोविड प्रोटोकॉल के उल्लंघन के कारण बंद करने का आदेश जारी किया है। दिल्ली आने वाले स्थानीय और विदेशी दोनों तरह के हजारों लोग हर दिन, विशेष रूप से शाम को कपड़े, घरेलू सामान और स्मृति चिन्ह खरीदने के लिए जनपथ बाजार जाते हैं।

Published: undefined

एक अधिकारी के अनुसार, बाजार के निरीक्षण के दौरान डीडीएमए ने कोविड दिशानिर्देशों का घोर उल्लंघन देखा, इसलिए उसने अगले आदेश तक बाजार को बंद करने का निर्देश दिया है।
आदेश में कहा गया है, "डीडीएमए के आदेश के उल्लंघन और कोविड उपयुक्त मानदंडों का पालन नहीं करने के लिए जनपथ बाजार अगले आदेश तक बंद रहेगा।"

Published: undefined

साथ ही आदेश में कहा गया है, "निदेशक (प्रवर्तन), नई दिल्ली नगर परिषद (एनडीएमसी) और कनॉट प्लेस थाना के स्टेशन हाउस अधिकारी को आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू करने और अनुपालन रिपोर्ट जमा करने का निर्देश दिया जाता है।" इसके बाद आज से ही जनपथ बाजार को बंद कर दिया गया है। पुलिस ने बाजार के दुकानदारों के संघ को आदेश की जानकारी देते हुए पालन करने के लिए कहा है।

Published: undefined

बता दें कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण एक महीने से ज्यादा के लॉकडाउन के बाद दिल्ली में बाजारों को खोलने की अनुमति दी गई है, तब से डीडीएमए बाजार क्षेत्रों की बारीकी से निगरानी कर रहा है, जिसमें राजधानी के कई बाजारों में कोविड के उचित व्यवहार का उल्लंघन पाया जा रहा है। इसे देखते हुए कई बाजारों को बंद किया गया है। रविवार को दिल्ली के सबसे बड़े थोक सौंदर्य प्रसाधन और आभूषण मार्केट सदर बाजार को लापरवाही के कारण 13 जुलाई तक के लिए बंद कर दिया गया। उससे पहले लाजपत नगर बाजार को भी बंद किया जा चुका है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined