हालात

पीएनबी घोटाला: भगौड़ा कारोबारी मेहुल चोकसी पर ईडी का शिकंजा, सहयोगी दीपक कुलकर्णी कोलकाता से गिरफ्तार 

प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने भगौड़े कारोबारी मेहुल चोकसी के सहयोगी दीपक कुलकर्णी को कोलकाता एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया है। वह हांगकांग से कोलकाता पहुंचा था, तभी ईडी ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  कारोबारी मेहुल चोकसी का करीबी दीपक कुलकर्णी कोलकाता एयरपोर्ट से गिरफ्तार

पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी मेहुल चौकसी के एक सहयोगी दीपक कुलकर्णी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने कोलकाता एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया है। खबरों के मुताबिक, दीपक कुलकर्णी हान्गकॉन्ग से भारत आ रहा था, जिस समय उसे गिरफ्तार किया गया। दीपक ही हान्गकॉन्ग में मेहुल चोकसी का पूरा बिजनेस संभालता था। यहां तक की वह चोकसी की किसी फर्जी कंपनी का डायरेक्टर भी था। सीबीआई और ईडी की तरफ से दीपक के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया था, तभी से उसकी तलाश चल रही थी।

Published: undefined

सीबीआई और ईडी ने पिछले दिनों कुलकर्णी के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया था। इसके बाद ईडी को कुलकर्णी को पकड़ने में मंगलवार को कामयाबी मिल गई। अधिकारियों ने बताया कि कुलकर्णी को धनशोधन रोकथाम कानून के तहत गिरफ्तार किया गया। उसे आज ही कोर्ट के समक्ष पेश किया जाएगा और ईडी उसे मुंबई ले जाने के लिए उसका ट्रांजिट रिमांड मांगेगा। संबंधित मामला मुंबई में ही दर्ज है।

Published: undefined

इससे पहले 31 अक्टूबर को मेहुल चोकसी ने कहा था कि मैं बीमार हूं और इस वजह से 41 घंटे लंबी यात्रा करके नहीं आ सकता। यह कारण बताते हुए फरार हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी ने अदालत के सामने ईडी की तरफ से उसे भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने का विरोध जताया था। अदालत ने इस मामले में ईडी को जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है। मामले की अगली सुनवाई 17 नवंबर को होनी है।

बता दें कि कारोबारी मेहुल चोकसी और नीरव मोदी पर साढ़े 13 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के पीएनबी घोटाले को अंजाम देने का आरोप है। 2018 के शुरूआत में जब यह महाघोटाला सामने आया तो उससे पहले ही नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की जोड़ी विदेश भाग गई थी। जांच एजेंसियों का घेरा कसने के बाद मेहुल चोकसी ने पिछले दिनों करोड़ों की रकम चुकाकर कैरेबियन द्वीप समूह के देश एंटीगा की नागरिकता खरीद ली थी। भारत सरकार ने एंटीगा सरकार से भगोड़े मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण की अर्जी दे रखी है। इसके अलावा जांच एजेंसियों ने भगोड़ा घोषित दोनों आरोपियों की करोड़ों की संपत्तियों को भी जब्त कर उसे अटैच कर दिया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined