हालात

किसानों की पीड़ा को राष्ट्रपति के समक्ष उठाएंगे विपक्षी नेता, राहुल-पवार समेत 5 नेता कल शाम करेंगे मुलाकात

किसानों के प्रदर्शन के बीच विपक्षी दलों का एक संयुक्त प्रतिनिधिमंडल कल शाम 5 बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेगा। सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने बताया कि इस डेलीगेशन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार समेत कुल 5 नेता रहेंगे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

मोदी सरकार के विवादित कृषि कानूनों के खिलाफ आज किसानों के जोरदार भारत बंद के बाद अब विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के समक्ष इस मुद्दे को उठाने का फैसला किया है। इसके लिए विपक्षी दलों का एक संयुक्त प्रतिनिधिमंडल बुधवार शाम 5 बजे राष्ट्रपति से मिलकर किसानों की समस्या उनके सामने रखेगा।

इसकी जानकारी देते हुए सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने बताया कि विपक्ष के इस प्रतिनिधिमंडल में उनके साथ कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और एनसीपी प्रमुख शरद पवार, सीपीआई के डी राजा और डीएमके के टीकेएस एलनगोवन शामिल रहेंगे। उन्होंने बताया कि कोविड-19 प्रोटोकॉल के कारण केवल 5 नेताओं को ही राष्ट्रपति से मुलाकात करने की इजाजत दी गई है। सभी नेता बुधवार शाम 5 बजे राष्ट्रपति कोविंद से मिलेंगे।

Published: 08 Dec 2020, 7:05 PM IST

बता दें कि मोदी सरकार के तीनों विवादित कानूनों के खिलाफ पिछले दो महीने से आंदोलन कर रहे किसान पिछले 13 दिनों से दिल्ली बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे हैं। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों से आए किसान दिन-रात वहीं डेरा डाले हुए हैं और सरकार से कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। किसानों का साफ कहना है कि सरकार को इन विवादित कानूनों को वापस लेना ही होगा, वर्ना आंदोलन बदस्तूर जारी रहेगा।

Published: 08 Dec 2020, 7:05 PM IST

सरकार के साथ अब तक पांच दौर की बातचीत में भी मुद्दे का हल नहीं निकलने पर सरकार ने छठे दौर की बातचीत के लिए 9 दिसंबर का दिन तय किया था। इस बीच सरकार के रवैये से नाराज किसानों ने आज मंगलवार को भारत बंद का ऐलान किया था, जिसका व्यापक असर देखने को मिला। देश भर में किसानों के समर्थन में बंद का असर दिखा।

Published: 08 Dec 2020, 7:05 PM IST

इस बीच आज के भारत बंद के असर को देखते हुए कल की वार्ता से पहले गृह मंत्री अमित शाह ने आज शाम किसान नेताओं को बैठक के लिए बुलाया है। अमित शाह के साथ किसान नेताओं की मुलाकात शाम 7 बजे होगी। भारतीय किसान यूनियन के राकेश टिकैत के मुताबिक, इस बैठक में 14-15 किसान नेता शामिल हो सकते हैं। इस बैठक से पहले किसान नेताओं ने भी अपनी रणनीति तय करने के लिए इससे पहले एक बैठक की है। किसान नेता राकेश टिकैत ने उम्मीद जताई है कि गृह मंत्री के साथ बैठक में कोई हल निकलेगा।

Published: 08 Dec 2020, 7:05 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 08 Dec 2020, 7:05 PM IST