हालात

दिल्ली: सीलमपुर हिंसा मामले में 6 आरोपी गिरफ्तार, उत्तर-पूर्वी जिले में धारा-144 लागू, जानें अब कैसे हैं हालात

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ दिल्ली के सीलमपुर-जाफराबाद इलाके में भड़की हिंसा मामले में पुलिस ने 3 एफआईआर दर्ज की हैं। इसके अलावा पुलिस ने 6 लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

दिल्ली के सीलमपुर इलाके नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ मंगलवार को प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा मामले में पुलिस ने कार्रवाई की है। अभी तक पुलिस ने 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों में से कई आपराधिक बैकग्राउंड के हैं। वहीं दिल्ली पुलिस के मुताबिक, हालात काबू में है और धीरे -धीरे सामान्य हो रहे हैं।

Published: 18 Dec 2019, 10:57 AM IST

इसके अलावा पुलिस ने 3 एफआईआर दर्ज किए है। सीलमपुर-जाफराबाद इलाके में हुई हिंसा के मामले में पुलिस ने दंगा फैलाने, पब्लिक प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचाने के आरोप में दो एफआईआर दर्ज की है। इसके अलावा बृजपुरी क्षेत्र में जो भी हिंसा हुई उस मामले में भी पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है, ये मामला पत्थरबाजी के आरोप में दर्ज किया गया है।

Published: 18 Dec 2019, 10:57 AM IST

दूसरी ओर दिल्ली पुलिस हिंसा से ग्रसित इलाकों की लगातार पेट्रोलिंग कर रही है। ऐहितायतन उत्तर पूर्व जिले में धारा 144 भी लागू की गई है। बता दें कि उत्तर पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद-सीलमपुर इलाके में मंगलवार को फैली हिंसा में कुल 18 लोग जख्मी हो गए। घायलों में 11 दिल्ली पुलिस के अधिकारी-कर्मचारी और 7 आम नागरिक हैं।

Published: 18 Dec 2019, 10:57 AM IST

दिल्ली पुलिस प्रवक्ता एसीपी अनिल मित्तल ने मंगलवार की देर शाम को बताया कि फिलहाल इलाके में एहतियातन 5 कंपनी अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। हालात को तुरंत काबू करने के लिए तीनों जिलों से अतिरिक्त पुलिस बल को घटना के तुरंत बाद मौके पर बुलाना पड़ा।

मित्तल ने आगे कहा, “सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने, शांति भंग करने, दंगा फैलाने, आमजन का रास्ता रोकने, सरकारी काम में बाधा डालने की धाराओं के तहत अलग-अलग एफआईआर दर्ज की गई हैं। एक मामला सीलमपुर और दूसरा मामला जाफराबाद थाने में दर्ज किया गया है।”

Published: 18 Dec 2019, 10:57 AM IST

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, “घटना की शुरुआत उस समय हुई, जब कुछ लोग शांतिपूर्ण ढंग से विरोध प्रदर्शन कर लौट रहे थे। उसी वक्त भीड़ में शामिल कुछ शरारती तत्वों ने अचानक सड़कों-गलियों में भगदड़ मचाना और पथराव करना शुरू कर दिया।” अचानक शुरू हुई पत्थरबाजी से सड़क-गलियों में आ जा रहे लोगों में भगदड़ मच गई। देखते-देखते हालात बेकाबू होते चले गए। जब तक पुलिस मोर्चे पर डटती उपद्रवियों की भीड़ चारों ओर फैल चुकी थी।

Published: 18 Dec 2019, 10:57 AM IST

पुलिस के मोर्चा संभालने तक हिंसा पर उतरी भीड़ दो पुलिस बूथ, दो बसें, तीन मोटरसाइकिलों को आग के हवाले कर चुकी थी। सबसे ज्यादा पथराव सीलमपुर और जाफराबाद थाना क्षेत्र में हुआ बताया जाता है।

इसके अलावा नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन के दौरान दिल्ली के जामिया नगर इलाके में हिंसा, आगजनी और तोड़फोड़ के मामले में पुलिस ने 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए सभी आरोपी आपराधिक पृष्ठभूमि के हैं और इनमें कोई भी छात्र नहीं है। बता दें कि जामिया में हुई हिंसा के सिलसिले में दिल्ली पुलिस ने 2 FIR दर्ज कर दी थी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 18 Dec 2019, 10:57 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 18 Dec 2019, 10:57 AM IST