हालात

कोरोना संकट में एंबुलेंस की हुई कमी, तो ऑटो चालक बने देवदूत, मरीजों को लेकर कर रहे हैं भागदौड़

दिल्ली के अलग-अलग अस्पतालों के बाहर ऑटो और रिक्शा चालक खड़े हैं, जो मरीजों के परिजन को लाने और ले जाने का काम कर रहे हैं, लेकिन कुछ गंभीर मरीज जिनको एम्बुलेंस नहीं मिल पाती है, उन्हें भी ये चालक ऑटो में बैठा एक जगह से दूसरी जगह छोड़ने का काम कर रहे हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मरीजों को एम्बुलेंस मिलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में अस्पतालों के बाहर खड़े ऑटो चालक भी मरीजों को एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल ले जाने में मददगार साबित हो रहे हैं। हालांकि ऐसा करने से वो खुद को भी खतरे में डाल रहे है, लेकिन कमाना और मदद करने के अलावा उनके पास कोई उपाय नहीं है।

Published: undefined

दिल्ली के अलग-अलग अस्पतालों के बाहर ऑटो और रिक्शा चालक खड़े हुए हैं, जो कि मरीजों के परिजनों को लाने और ले जाने का काम कर रहें हैं, लेकिन कुछ गंभीर मरीज जिनको एम्बुलेंस नहीं मिल पाती है, उन्हें भी ये चालक ऑटो में बिठाल एक जगह से दूसरी जगह छोड़ने का काम कर रहे हैं।

Published: undefined

एलएनजी अस्पताल के बाहर खड़े ऑटो चालक सुखदेव ने बताया कि, "कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए एम्बुलेंस है, यदि विशेष परिस्थिति में कुछ होता है, तो ले भी जाते हैं। किसी की जीवन मृत्यु की बात होती है, तो बिठा लेते हैं।" उन्होंने एक उदाहरण देते हुए बताया कि, "कुछ दिन पहले की बात है कि कोविड मरीज एक अस्पताल की व्यवस्था से नाखुश था, तो मुझसे कहा कि दूसरे अस्पताल छोड़ दो, तो मरीज को छोड़ने के बाद मैंने खुद को सैनिटाइज भी किया।"

Published: undefined

ऑटो चालक मोहम्मद मुस्तकीम ने बताया, "एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल ले जाने में हम मदद करते हैं और मदद करनी भी चाहिए।" क्या आप उनकी कोविड रिपोर्ट मांगते हैं? इसके जवाब में मुस्तकीम ने कहा, "थोड़ा पता लग जाता है, अधितर एम्बुलेंस ही जाती हैं। जीवन मौत की यदि बात आती है तो हम उन्हें ले जाते हैं। कभी हमारे साथ ऐसा हो और कोई मदद न करे तो बुरा लगेगा।"

Published: undefined

आरएमएल अस्पताल के बाहर खड़े एक ऑटो चालक ने भी संक्रमित मरीज को बिठा उनके गंतव्य स्थान तक छोड़ा। हालांकि ऑटो चालक इस दौरान मास्क जरूर पहने रहते हैं, वहीं सवारी को उतारने के बाद सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी करते हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल