हालात

लॉकडाउन 4.0 : केजरीवाल आज करेंगे दिल्ली के नियमों का ऐलान, क्या खुलेगा, क्या बंद रहेगा करेंगे साफ

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज यानी सोमवार को दिल्ली के लिए लॉकडाउन 4.0 के नियमों का ऐलान करेंगे। केंद्र सरकार द्वारा चौथे लॉकडाउन की गाइडलाइंस जारी होने के बाद केजरीवाल ने कहा कि नए नियम उनके सुझावों के मुताबिक ही हैं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि लॉकडाउन 4.9 के लिए केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश काफी हद तक उनके द्वारा भेजे गए प्रस्ताव के अनुरूप हैं। उन्होंने कि दिल्ली सरकार इससे संबंधित एक विस्तृत कार्य योजना तैयार करेगी, जिसका सोमवार को ऐलान किया जाएगा। केजरीवाल ने एक के बाद एक ट्वीट्स में कहा कि प्रतिबंधों में अब कुछ हद तक राहत देने का वक्त आ गया है।

उन्होंने कहा, "केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश काफी हद तक दिल्ली के लाखों निवासियों के सुझावों के आधार पर दिल्ली सरकार द्वारा भेजे गए प्रस्तावों के अनुरूप है। कोरोना मामलों की संख्या में अगर वृद्धि होती हैं, तो उसे देखते हुए हमने लॉकडाउन की अवधि का उपयोग स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को तैयार करने में किया है, लेकिन अब प्रतिबंधों में कुछ हद तक राहत देने का समय आ गया है।"

Published: undefined

उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली सरकार केंद्र के दिशा-निर्देशों के आधार पर दिल्ली के लिए विस्तृत योजना तैयार करेगी और सोमवार को उनका ऐलान करेगी। गौरतलब है कि गृह मंत्रालय ने रविवार को राज्यों को निर्देश दिया है कि वे स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा साझा किए गए मापदंडों को ध्यान में रखते हुए जोन - रेड, ग्रीन और ऑरेंज - का फैसला करें। सरकार ने लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा दिया है।

Published: undefined

इससे पहले केजरीवाल ने एक आदेश जारी कर प्रवासी मजदूरों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने का वादा किया। उन्होंने कहा कि “ सभी अधिकारियों को आदेश जारी किए हैं कि किसी प्रवासी को कोई तकलीफ़ नहीं होने चाहिए। उनके लिए जितनी ज़रूरत होगी, उतनी ट्रेन का इंतज़ाम किया जाएगा।”

Published: undefined

वही उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी कहा कि “ दिल्ली सरकार द्वारा श्रमिक स्पेशल ट्रेन से शनिवार शाम तक 35,000 यात्री भेजे जा चुके हैं। और, रविवार को भी 8 ट्रेन क़रीब 12000 यात्रियों को लेकर रवाना हुई है।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined