हालात

7 सितंबर से 5 फेज में शुरू होगी दिल्ली मेट्रो, टाइमिंग में बदलाव के साथ मास्क अनिवार्य, जानें नए नियम

अनलॉक-4 के तहत 7 सितंबर से बहाल हो रही मेट्रो सेवाओं के लिए केंद्र सरकार ने नए नियमों साथ गाइडलाइन जारी कर दी है। सफर के लिए मास्क अनिवार्य होगा, स्टेशन, प्लेटफॉर्म और ट्रेनों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा और कैशलेश/ऑनलाइन ट्रांजैक्शन पर जोर होगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

अनलॉक-4 के तहत मेट्रो सेवा को बहाल करने की तैयारी पूरी हो चुकी है। बुधवार को केंद्रीय शहरी आवास और नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने दिल्ली-एनसीआर मेट्रो के लिए गाइडलाइंस जारी करते हुए कहा कि 7 सितंबर से मेट्रो सेवाओं को चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा। जिन मेट्रो सिस्टम में एक से अधिक लाइन हैं, वे अलग-अलग लाइनों को 7 सितंबर से योजनाबद्ध तरीके से खोलेंगे, ताकि 12 सितंबर तक सभी कॉरिडोर का संचालन शुरू हो जाए।'

Published: undefined

मेट्रो के लिए शहरी विकास मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइंस में मेट्रो सेवा की टाइमिंग में भी बदलाव किया गया है। नए नियमों के मुताबिक मेट्रो फिलहाल सुबह 7 बजे से लेकर 11 बजे तक और शाम 4 बजे से लेकर रात 8 बजे तक ही चलेगी। स्टेशनों के कुछ ही गेट खुलेंगे। कंटेनमेंट जोन में आने वाले स्टेशनों को बंद रखा जाएगा। एंट्री और एग्जिट हर हाल में अलग-अलग गेटों से होगी। केवल स्मार्ट कार्ड और कैशलेस / ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की अनुमति होगी।

Published: undefined

इसके अलावा मेट्रो यात्रा के लिए यात्रियों को फेस मास्क पहनना जरूरी होगा। केवल बिना लक्षण वाले लोग ही मेट्रो की यात्रा कर सकेंगे और इसके लिए यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। यात्रा में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह पालन होगा, इसके लिए स्टेशन, प्लेटफॉर्म और ट्रेन के अंदर निशान बनाए जाएंगे। सभी जगहों को समय-समय पर सैनेटाइज किया जाएगा। स्टेशन की एंट्री पर सैनेटाइजर रखा होगा। यात्रियों को अपने पास भी सैनिटाइजर रखने की सलाह दी गई है।

Published: undefined

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर मेट्रो को पांच फेज में शुरू किया जाएगा। सात सितंबर को यलो लाइन के साथ मेट्रो परिचालन शुरू होगा। वहीं, 9 सितंबर से दूसरे चरण में द्वारका से नोएडा और वैशाली लाइन, मजलिस पार्क से शिव विहार के बीच शुरू होगी। इसके बाद, 10 सितंबर से तीसरे चरण में लाइन एक, लाइन पांच और छह को खोला जाएगा और 11 सितंबर को लाइन 8 और 9 पर सेवा बहाल होगी। सबसे अंत में 12 सितंबर को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन को शुरू किया जाएगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined