हालात

दिल्ली में अधिकारों पर जंग जारी, ट्रांसफर-पोस्टिंग पर सरकार के आदेश मानने से अफसरों का इनकार

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भी दिल्ली में अधिकारों की जंग जारी है। दिल्ली सरकार ने अफसरों के ट्रांसफर-पोस्टिंग पर एक फाइल सचिव (सेवा) को एक फाइल भेजी थी। लेकिन अधिकारियों ने इस आदेश को मानने से इनकार कर दिया है

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी दिल्ली सरकार और अफसरों के बीच युद्धविराम नहीं हो सका है। कोर्ट के आदेश के चंद घंटों के बाद ही दिल्ली सरकार ने अधिकारियों की ट्रांसफर-पोस्टिंग के आदेश जारी कर दिए थे, लेकिन अफसरों ने कुछ ही देर बाद इस फाइल को पांच पन्नों के नोट के साथ वापस भेजकर साफ कर दिया कि वे ये आदेश नहीं मानेंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार (4 जुलाई) को आदेश दिया कि दिल्ली सरकार के फैसलों पर उपराज्यपाल की सहमति की जरुरत नहीं है। लेकिन कोर्ट के फैसले के बाद भी मामला शांत होता नजर नहीं आ रहा। कोर्ट का आदेश आने के बाद दिल्ली सरकार ने वरिष्ठ अधिकारियों को स्थानांतरित करने और नई पोस्टिंग करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सशक्त बनाने के लिए सचिव (सेवा) को एक फाइल भेजी। लेकिन कुछ ही घंटों के बाद पांच पन्नों का एक नोट उप मुख्यमंत्री मनीष सोदिया को भेजा गया। नोट में कहा गया कि वह इस आदेश को मानने में असमर्थ हैं।

खबरों में बताया गया है कि नोट में लिखा गया है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश में कहीं भी अगस्त 2016 के नोटिफिकेशन को रद्द नहीं किया गया है, साथ ही इस नोटिफिकेशन में अफसरों के ट्रांसफर और पोस्टिंग का अधिकार उपराज्यपाल या मुख्य सचिव के पास है। हालांकि बुधवार को एक प्रेस कांफ्रेंस कर उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि अधिकारियों की पोस्टिंग और ट्रांसफर अब उनकी सरकार करेगी।

इस मामले पर आम आदमी पार्टी ने कहा है कि अधिकारियों का ये रवैया सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन है। पार्टी ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया है कि सिर्फ तीन मामलों के अलावा सारे अधिकार दिल्ली सरकार के पास हैं। लेकिन उपमुख्यमंत्री के आदेशों को मानने से इनकार करना कोर्ट के आदेशों को नकारना है।

Published: 05 Jul 2018, 10:29 AM IST

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद दिल्ली कैबिनेट ने अधिकारियों के स्थानांतरण और पद के लिए एक नई प्रणाली की शुरुआत की थी। इसमें कहा गया कि मनीष सिसोदिया अधिकारियों के तबादले के पोस्टिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे। अब तक उपराज्यपाल के पास आईएएस और दानिक्स (दिल्ली, अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह सिविल सेवा) के अधिकारियों के ट्रांसफर और पोस्टिंग के अधिकार थे।

Published: 05 Jul 2018, 10:29 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 05 Jul 2018, 10:29 AM IST

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ