हालात

चार साल बाद दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव का ऐलान, 22 सितंबर को मतदान, आचार संहिता लागू

इससे पहले विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव 2019 में करवाए गए थे। कोरोना महामारी के कारण लंबे समय तक शिक्षण संस्थान बंद रहे। इस दौरान अधिकतर क्लास ऑनलाइन माध्यमों से ही ली गईं। यही कारण है कि वर्ष 2019 के उपरांत अब 2023 में छात्र संघ चुनाव होने जा रहे हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव का ऐलान, 22 सितंबर को मतदान
दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव का ऐलान, 22 सितंबर को मतदान फाइल फोटोः सोशल मीडिया

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस साल के छात्रसंघ चुनाव की तारीखों की आज घोषणा कर दी। दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन के आदेश के अनुसार, 12 सितंबर नामांकन की अंतिम तिथि और 22 सितंबर को चुनाव की तिथि के रूप में घोषित किया गया है। हालांकि, अभी मतगणना और चुनाव नतीजे घोषित करने की तारीख घोषित नहीं की गई है।

Published: undefined

इसके साथ ही चुनाव तिथियों की अधिसूचना जारी होते ही दिल्ली विश्वविद्यालय में आचार संहिता भी लागू हो गई है। विश्वविद्यालय का कहना है कि छात्रसंघ चुनाव में लिंगदोह कमेटी और सुप्रीम कोर्ट की सिफारिशों का पालन सुनिश्चित करवाया जाएगा। छात्रसंघ चुनावों की घोषणा होने के उपरांत दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न छात्र संगठनों ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। चुनावों को लेकर सभी छात्र संगठन अपनी-अपनी रणनीति बना रहे हैं।

Published: undefined

दिल्ली विश्वविद्यालय की अधीसूचना के मुताबिक छात्र संघ चुनाव के लिए नामांकन पत्र 12 सितंबर दोपहर 3 बजे तक जमा कराए जा सकते हैं। नामांकन दर्ज कराने के बाद उसी दिन नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी की जाएगी। स्क्रूटनी में जिन उम्मीदवारों का नॉमिनेशन सही पाया जाएगा वह उम्मीदवार चुनाव लड़ सकेंगे।

Published: undefined

उम्मीदवार अपना नाम 13 सितंबर दोपहर 12 बजे तक वापस ले सकते हैं। फाइनल उम्मीदवारों की अंतिम सूची 13 सितंबर शाम 5 बजे जारी की जाएगी। कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई, आरएसएस के अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद समेत विभिन्न छात्र संगठनों और विश्वविद्यालय के छात्रों ने इसे बहुप्रतीक्षित फैसला बताया है।

Published: undefined

इससे पहले विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव चार साल पहले 2019 में करवाए गए थे। कोरोना महामारी के कारण लंबे समय तक शिक्षण संस्थान बंद रहे। इस दौरान अधिकतर क्लास ऑनलाइन माध्यमों से ही ली गईं। यही कारण है कि वर्ष 2019 के उपरांत अब 2023 में छात्र संघ चुनाव होने जा रहे हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined