हालात

दिल्ली हिंसाः उमर खालिद पर यूएपीए के तहत चलेगा केस, केजरीवाल सरकार ने दी मंजूरी

दिल्ली हिंसा मामले में गिरफ्तार पूर्व छात्र नेता उमर खालिद और अन्य के खिलाफ यूएपीए कानून के तहत मुकदमा चलाने के लिए दिल्ली सरकार ने पुलिस को मंजूरी दे दी है। उमर खालिद को पुलिस ने सितंबर में गिरफ्तार किया था और अभी वह न्यायिक हिरासत में जेल में है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने जेएनयू के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद के खिलाफ दिल्ली पुलिस को यूएपीए के तहत मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी है। यह अनुमति उत्तर-पूर्वी दिल्ली में फरवरी में हुए दंगे की साजिश रचने के आरोप में दी गई है, जिसके तहत खालिद के खिलाफ कठोर आतंक रोधी गैर कानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के अंतर्गत मामला दर्ज किया गया है।

Published: undefined

53 लोगों की जान लेने वाले दिल्ली हिंसा के मामले में गृह मंत्रालय ने पहले ही मुकदमा चलाने की अनुमति दे दी थी और अब आम आदमी पार्टी की राज्य सरकार द्वारा पुलिस को हरी झंडी देने से खालिद के खिलाफ मुकदमा चलाने की अनुमति मिल गई है। बता दें कि यूएपीए के तहत मुकदमा चलाने के लिए, दिल्ली पुलिस को अनुच्छेद 16,17,18 के तहत गृह मंत्रालय और दिल्ली सरकार से अनुमति की जरूरत थी।

Published: undefined

अनुमति मिलने के बाद दिल्ली पुलिस अब अपने अनुपूरक आरोपपत्र में उमर खालिद का नाम दर्ज कर सकती है। दिल्ली पुलिस को करीब एक हफ्ता पहले परमिशन मिली थी। अब दिल्ली पुलिस हिंसा मामले में बहुत जल्द उमर खालिद और शरजील इमाम के खिलाफ यूएपीए के तहत कोर्ट में चार्जशीट दाखिल करने जा रही है। इसके अलावा क्राइम ब्रांच भी उमर खालिद के खिलाफ चार्जशीट जल्द दाखिल करेगी।

Published: undefined

बता दें कि दिल्ली हिंसा मामले में पुलिस ने उमर खालिद को 14 सितंबर को गिरफ्तार किया था। इस बीच दिल्ली की कड़कड़डूमा कोर्ट ने पुलिस की तरफ से न्यायिक हिरासत 30 दिन और बढ़ाने की अर्जी पर उमर खालिद की न्यायिक हिरासत 20 नवंबर तक बढ़ा दी है। हालांकि उमर खालिद के वकील ने कहा था कि पुलिस की जांच में खालिद ने हर तरह से सहयोग किया है। ऐसे में हिरासत बढ़ाने के लिए दिल्ली पुलिस द्वारा लगाई गई अर्जी गलत है। अभी उमर खालिद न्यायिक हिरासत में जेल में है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined