हालात

दिल्ली हिंसा:  उत्तर पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में पुलिस और भीड़ आमने-सामने, हालात बेहद गंभीर

मौजपुर इलाके में तैनात एक सहायक पुलिस आयुक्त के मुताबिक, “भीड़ लगातार हमारे उपर पथराव कर रही है। हमलोग दिल्ली फायर सर्विस की मदद से पानी की तेज बौछारों से भीड़ को तितर बितर करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके बाद भी भीड़ काबू नहीं आ रही है।”

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर फोटो: सोशल मीडिया

उत्तर पूर्वी जिले के कई इलाकों में हालात बेकाबू हो गए हैं। मौजपुर और सीमापुरी इलाके (गाजियाबाद बार्डर पर दिल्ली की सीमा में स्थित गगन सिनेमा के पास) पुलिस और भीड़ आमने-सामने है। दोनो एक दूसरे पर मौका मिलते ही फायरिंग कर रहे हैं। गोलियां आमने-सामने चल रही हैं। इन इलाकों में 15 कंपनी अर्धसैनिक बल और 18 कंपनी दिल्ली पुलिस का रिजर्व पुलिस फोर्स और पांच जिलों का पुलिस फोर्स तैनात है, इसके बावजूद हिंसा थम नहीं रही है।

Published: undefined

बेकाबू हुए हालातों को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने उत्तर पूर्वी जिले में अतिरिक्त पुलिस और अर्धसैनिक बल भेज दिया है। उत्तर पूर्वी जिले के बाबरपुर इलाके में भीड़ से मोर्चा ले रहे डीसीपी स्तर के एक अधिकारी ने दोपहर बाद करीब तीन बजे आईएएनएस से कहा, “भीड़ लगातार मौके की तलाश में है। भीड़ कई समूहों में पुलिस और खुद आमने-सामने हो रही है। लोग अचानक आकर एक दूसरे पर गुरिल्ला-युद्ध वाले स्टाइल में हमला कर के भाग जा रहे हैं। भीड़ में शामिल असामाजिक तत्व पहले फायरिंग कर रहे हैं। उसके बाद मौका मिलते ही गोलियां चलाने लगती है।”

Published: undefined

इस अधिकारी ने आगे कहा, “उम्मीद थी कि सोमवार की रात के बाद से हालात धीरे-धीरे काबू हो जाएंगे। हुआ एकदम विपरीत। दिन निकलते ही भीड़ ने यहां-वहां इकट्ठा होना शुरू कर दिया। दोपहर बाद तक चौहान बांगर, बाबरपुर, मौजपुर, गगन सिनेमा (सीमापुरी और गाजियाबाद बार्डर) पर इकट्ठी भीड़ ने पथराव शुरू कर दिया। कई लोग भगदड़ में घायल हुए हैं। घायल होने वालों की संख्या फिलहाल पता लगा पाना नामुमकिन है। घायलों को पास ही स्थित स्वामी दयानंद और गुरुतेग बहादुर अस्पताल में दाखिल कराया जा रहा है।

Published: undefined

हालात काबू करने में जुटे और उत्तर पूर्वी दिल्ली के प्रभावित इलाके में मौजूद विशेष पुलिस आयुक्त स्तर के एक अधिकारी ने पहचान उजागर न करने की शर्त पर आईएएनएस से कहा, “हालात गंभीर हैं। हम लोग हर संभव हालात सामान्य कराने की कोशिश में हैं। सफलता मगर अभी तक नहीं मिली है। दिल्ली के 15 में से 7 जिलों के पुलिस फोर्स (पूर्वी, शाहदरा, बाहरी, मध्य, उत्तरी, दक्षिण-पूर्वी और रोहिणी) भी उत्तर पूर्वी (प्रभावित जिला) जिले में बुलाकर तैनात कर दिया गया है।”

Published: undefined

मौजपुर इलाके में तैनात एक सहायक पुलिस आयुक्त के मुताबिक, “भीड़ लगातार हमारे उपर पथराव कर रही है। हमलोग दिल्ली फायर सर्विस की मदद से पानी की तेज बौछारों से भीड़ को तितर बितर करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके बाद भी भीड़ काबू नहीं आ रही है। भीड़ में शामिल ज्यादातर लोगों के हाथों में ईंट पत्थर और देसी तमंचे-पिस्तौल इत्यादि मौजूद हैं। हम किसी को नुकसान पहुंचाने की नियत से गोली नहीं चला रहे हैं। हम या तो भीड़ को तितर बितर करने को गोली चला रह हैं या फिर खुद के बचाव में।”

Published: undefined

जानकारी के मुताबिक, मौजपुर विजय पार्क इलाके में स्थित एक प्राइवेट अस्पताल पर भी भीड़ ने हमला बोल दिया। हमले में अस्पताल को काफी नुकसान हुआ है। हमला होते ही अस्पताल में भगदड़ मच गई। अस्पताल में दाखिल हालांकि अधिकांश मरीज और तीमारदार पहले ही यहां से जा चुके थे। जो बचे थे वे इस हमले के होते ही जान बचाकर भाग गए। यह हमला भी पुलिस की मौजूदगी में हुआ। हमलावर भीड़ को जब तक पुलिस खदेड़ पाती, तब तक भीड़ अपना मकसद पूरा करके भाग गई। इसी इलाके में कई दुकानों को भी भारी नुकसान हुआ है।

Published: undefined

ऐसा नहीं है कि सुरक्षा बलों की कमी है। सुरक्षा बल बहुतायत में इलाके में फ्लैग मार्च कर रहे हैं। इसके बाद भी जैसे ही सुरक्षा बल इलाके से निकल आगे जाते हैं पीछे से भीड़ पथराव गोलियां चलाकर भाग जाती है। उधर दिल्ली पुलिस और दिल्ली सरकार ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में बिगड़े हुए हालातों के मद्देनजर अस्पतालों को भी अलर्ट कर दिया है। दिल्ली सरकार की ओर से अस्पतालों में मौजूद ऐंबुलेंसों को एकदम मौके पर पहुंचने के लिए तैयार रहने को कहा है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined