हालात

दिल्ली हिंसा: ताहिर हुसैन के मददगारों पर एसआईटी की नजर, कई परिचित और रिश्तेदार संदेह के घेरे में

दिल्ली पुलिस अपराध शाखा के मुताबिक, हिंसा वाले दिन ताहिर हुसैन ने सबसे ज्यादा और लगातार जिन लोगों के साथ बात की थी, एसआईटी ने शुक्रवार को उन 15 लोगों की पहचान कर ली। यह बातचीत मोबाइल के जरिए हुई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

उत्तर पूर्वी दिल्ली में भड़की हिंसा के मामले में गिरफ्तार दिल्ली के निगम पार्षद ताहिर हुसैन पर एसआईटी का शिकंजा कसता जा रहा है। सात दिन की पुलिस रिमांड पर चल रहे ताहिर हुसैन की घटना वाले दिन की कुंडली खंगालने पर रही एसआईटी को काफी कुछ जानकारियां हासिल हुई हैं।

Published: 07 Mar 2020, 12:36 PM IST

दिल्ली पुलिस अपराध शाखा के एक सूत्र के अनुसार, “घटना वाले दिन ताहिर हुसैन ने सबसे ज्यादा और लगातार जिन लोगों के साथ बात की थी, एसआईटी ने शुक्रवार को उन 15 लोगों की पहचान कर ली। यह बातचीत मोबाइल के जरिए हुई। ताहिर ने इन सबसे उसी दिन इतनी ज्यादा देर तक क्यों और क्या लंबी बातचीत की? इसका खुलासा नहीं हो सका है।”

Published: 07 Mar 2020, 12:36 PM IST

एसआईटी सूत्रों के मुताबिक, “चिन्हित किए गए लोगों में ताहिर हुसैन के कई रिश्तेदार भी शामिल हैं। जिनके बारे में ताहिर ने बस इतना ही कहा है कि घटना वाले दिन वो इन लोगों को हिंसाग्रस्त इलाके में जाने को कह रहा था। हालांकि, दिल्ली पुलिस अपराध शाखा के गले उसकी यह दलील कतई नहीं उतर रही है।”

Published: 07 Mar 2020, 12:36 PM IST

ऐसा बताया जा रहा है कि शनिवार को इन चिंहित किए गए संदिग्धों को पुलिस बाकायदा कानूनी नोटिस देकर बयान दर्ज कराने के लिए तलब कर ले। एसआईटी को उम्मीद है कि भले ही दो दिन में ताहिर से कुछ विशेष हासिल ना हो सका हो, मगर आने वाले एक दो दिन में उससे काफी कुछ जानकारियां मिलने की उम्मीद हैं। ताहिर के खिलाफ मुख्य मामला अंकित शर्मा हत्याकांड का है। इस मामले में अभी तक एसआईटी के हाथ फिलहाल कुछ खास नहीं लगा है।

Published: 07 Mar 2020, 12:36 PM IST

गौरतलब है कि दिल्ली हिंसा में अब तक 53 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 200 से अधिक लोग घायल हुए हैं। इस हिंसा के बाद दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को कहा था कि 600 से अधिक मामले दर्ज किए हैं। पुलिस ने अपना बयान जारी कर कहा था कि 654 दर्ज मामलों में से 47 शस्त्र कानून से जुड़े हुए हैं। कुल 1820 लोगों को सांप्रदायिक दंगों के मामले में या तो हिरासत में लिया गया है या गिरफ्तार किया गया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 07 Mar 2020, 12:36 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 07 Mar 2020, 12:36 PM IST