हालात

CAA पर प्रदर्शन, बेंगलुरु में रामचंद्र गुहा, दिल्ली में योगेंद्र, संदीप दीक्षित, येचुरी समेत ये भी हिरासत में

नागरिकता कानून को लेकर आज देश के अलग-अलग हिस्सों में विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। इस दौरान कई लोगों को हिरासत में लिया गया है। दिल्ली में कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित, योगेंद्र यादव को पुलिस ने हिरासत में लिया गया है तो बेंगलुरू में जाने माने इतिहासकार रामचंद्र गुहा को हिरासत में लिया गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

नागरिकता कानून के खिलाफ आज देशव्यापी प्रदर्शन हो रहा है। प्रदर्शन कर रहे कई प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में लिया। राष्ट्रीय राजधानी स्थित लाल किला क्षेत्र में प्रदर्शन कर रहे कई प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में लिया। पुलिस ने स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेंद्र यादव, कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित समेत सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया है। नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल होने के लिए योगेंद्र यादव लाल किले पर पहुंचे थे।

Published: 19 Dec 2019, 2:13 PM IST

वहीं कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित को सीएएविरोधी प्रदर्शन के दौरान मंडी हाउस पर हिरासत में ले लिया गया। इलाके में धारा 144लागू कर दी गई है और मेट्रो स्टेशन बंद कर दिया गया है।

संदीप दीक्षित ने कहा, “मैं लाल किला पर प्रदर्शन के लिए गया था। उन्होंने मुझे वहां बैठने की अनुमति नहीं दी।उसके बाद मैंने सुना कि मंडी हाउस पर विरोध प्रदर्शन हो रहा है। जब मैं वहांपहुंचा तो मुझे हिरासत में ले लिया गया। मैं विरोध प्रदर्शन जारी रखूंगा। यदि वेआज मुझे रोकेंगे, हम कल आएंगे।” इसदौरान आईटीओ जाने वाला मार्ग वाहन और पैदल यात्री दोनों के लिए पूरी तरह बंद करदिया गया है।

वहीं नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन के बीच वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण और सामाजिक कार्यकर्ता हर्ष मंदर को आईटीओ पर पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

दूसरी ओर कर्नाटक के बेंगलुरु में प्रदर्शनके दौरान इतिहासकार रामचंद्र गुहा को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। उनके साथ प्रदर्शनकर रहे 30 से ज्यादा लोगों को हिरासत मेंले लिया।

Published: 19 Dec 2019, 2:13 PM IST

लाल किले पर दिल्ली पुलिस के पीआरओ एमएसरंधावा ने कहा, “लाल किले पर दिल्ली पुलिस पीआरओ एमएसरंधावाने कहा कि जहां धारा 144 लागू है। हम विरोधप्रदर्शन आयोजकों से अनुरोध करते हैं कि वे निर्धारित स्थानों पर ही प्रदर्शनकरें। मैं सभी से पुलिस का सहयोग करने की अपील करता हूं।

Published: 19 Dec 2019, 2:13 PM IST

गौरतलब है कि आज देश के कई हिस्सों में नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफप्रदर्शन हो रहा है. दिल्ली के लालकिला क्षेत्र में धारा 144 लागू की गई है और सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ाया गया है। इतना ही नहीं दिल्लीमें 16 से अधिक मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया गया है, यहां पर मेट्रो नहीं रुक रही है और यात्रियों की आवाजाही बंद है।

Published: 19 Dec 2019, 2:13 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 19 Dec 2019, 2:13 PM IST