हालात

कोरोना के कहर के बावजूद केंद्र का सबको वैक्सीन देने से इनकार, अभी सबसे ज्यादा जरूरतमंदों को ही लगेगी वैक्सीन

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को स्पष्ट कहा कि इस समय हर किसी के लिए टीकाकरण सुलभ नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि विश्व स्तर पर टीकाकरण अभियान का एक ही लक्ष्य है- कोरोना से प्रभावित सबसे कमजोर और संवेदनशील लोगों की मौत को रोकना।

फाइल फोटोः ANI
फाइल फोटोः ANI 

भारत में पिछले कुछ हफ्तों से कोरोना वायरस के मामलों में जारी चिंताजन वृद्धि के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को दो टूक शब्दों में देश के सभी लोगों को वैक्सीन देने से मना कर दिया। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में अभी प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया जा रहा है और अभी केवल जरूरतमंदों को टीका दिया जा रहा है।

Published: undefined

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए देश में कोरोना के हालात के बारे में बताया। इस दौरान बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए सभी लोगों को वैक्सीन देने को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने स्पष्ट कहा कि इस समय हर किसी के लिए टीकाकरण सुलभ नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि विश्व स्तर पर टीकाकरण अभियान का एक ही लक्ष्य है- कोरोना से प्रभावित सबसे कमजोर और संवेदनशील लोगों की मौत को रोकना।

Published: undefined

राजेश भूषण ने जोर देकर कहा कि देश में हेल्थकेयर सिस्टम और हेल्थकेयर वर्कर्स को संरक्षित करने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य सचिव ने कहा, "अगर ज्यादा संख्या में हेल्थकेयर वर्कर्स कोविड-19 से प्रभावित हो जाते हैं तो क्या होगा? हमारा हेल्थकेयर सिस्टम ध्वस्त हो जाएगा। हम ऐसी स्थिति नहीं चाहते हैं और इसीलिए वर्तमान में सभी के लिए टीकाकरण नहीं खोला जा सकता है।"

Published: undefined

राजेश भूषण ने आगे इस बात पर जोर दिया कि टीकाकरण अभियान का उद्देश्य उन लोगों का टीकाकरण करना है, जिन्हें टीकाकरण की सबसे अधिक जरूरत है, न कि जो टीका लगवाना चाहते हैं। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र के बारे में बात करते हुए भूषण ने कहा कि देश के सभी सक्रिय मामलों में 58 प्रतिशत महाराष्ट्र में हैं। कुल मौतों में से 34 फीसदी मौतें भी राज्य में हुई हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined