हालात

महाराष्ट्र में आफत की बारिश, 2 दिन में 129 लोगों की मौत, अब भी कई लोग मलबे में दबे, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

महाराष्ट्र में पिछले कुछ दिनों से हो रही मूसलधार बारिश आफत बनकर टूटी है। इसके चलते पिछले दो दिनों में 129 लोगों को मौच हो चुकी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

महाराष्ट्र में भारी बारिश का कहर जारी है। रायगढ़, रत्नागिरी और सतारा जिलों में मूसलाधार बारिश के बाद पहाड़ियों के खिसकने, भूस्खलन, घरों के क्षतिग्रस्त होने जैसी कई घटनाओं में अब तक 129 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटों में रायगढ़, रत्नागिरी और सतारा में हुई इन घटनाओं में कई लोग अब भी मलबे में दबे हैं। बाढ़ग्रस्त इलाकों में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के अलावा नौसेना ने भी मोर्चा संभाल रखा है।

Published: 24 Jul 2021, 8:55 AM IST

भारी बरसात के कारण रत्नागिरी जिले के चिपलूण शहर बड़ा हिस्सा गुरुवार को जलमग्न हुआ दिखा दे रहा था। शुक्रवार को चिपलूण में जलस्तर कम होने के बाद वहां हुए नुकसान की भयावहता दिखाई दी। कई इलाकों में पहाड़ों पर भूस्खलन होने से सौ से अधिक लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है।

Published: 24 Jul 2021, 8:55 AM IST

खबरों के मुताबिक, तटीय जिले रायगढ़ में भूस्खलन से गांव दबने से अब तक 36 लोगों की मौत हो चुकी है। मलबे और लोगों के दबे होने की आशंका है। वहीं मुंबई में एक मकान गिरने से चार लोगों की मौत हुई और सात घायल हुए। इसके अलावा सतारा और रायगढ़ में अलग-अलग घटनाओं में 28 लोंगों की जान गई। महाबलेश्वर, नवाजा, रत्नागिरी, कोल्हापुर में भारी बारिश ने बाढ़ का रूप ले लिया और सैकड़ाें गांवों से संपर्क टूट गया।

Published: 24 Jul 2021, 8:55 AM IST

इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार शाम सतारा जिले के लिए एक नया रेड अलर्ट जारी कर अगले 24 घंटे में जिले के पर्वतीय घाट इलाके में अत्यधिक भारी बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

Published: 24 Jul 2021, 8:55 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 24 Jul 2021, 8:55 AM IST