हालात

अगर आप मेट्रो से चलते हैं, तो यह खबर आपके लिए है: 15 किलो से ज्यादा का बैग नहीं ले जा पाएंगे साथ

अगर आप मेट्रो में जा रहे हैं तो ध्यानरखे कि आपके सामान का वजन 15 किलो से ज्यादा न हो और इसका साइज बड़ा न हो। दिल्लीमेट्रो ने जल्द ही यह नियम लागू करने की योजना बनाई है।

फोटो सोशल मीडिया
फोटो सोशल मीडिया दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों पर सामान के नए नियम लागू होंगे

दिल्ली में मेट्रो से आने-जाने वालों के लिए काम की खबर है। मेट्रो में यात्रा के दौरान भारी और ओवरसाइज बैग ले जाने पर जल्द ही रोक लग सकती है। खबरों के मुताबिक 20 मार्च से इस योजना को लागू किया जा सकता है। अगर आपके पास 15 किलो से ज्यादा वजन वाला ओवरसाइड बैग है, तो दिल्ली के कुछ मेट्रो स्टेशनों पर आपको रोका भी जा सकता है।

दिल्ली में मेट्रो का संचालन करने वाली कंपनी डीएमआरसी ने हाल ही में कुछ स्टेशनों पर बैग और अन्य सामान की जांच करने के लिए लगाई गई एक्स-रे मशीन के पास अंग्रेजी अक्षर यू (U) के आकार मेटल बैरियर लगाये हैं। इन बैरियर के कारण अब इन स्टेशनों में बड़े साइज का सामान अंदर नहीं ले जाया जा सकता। जिन स्टेशनों पर बड़े साइज का सामान अंदर ले जाया जा सकता है, उनमें बाराखंभा, आनंद विहार, चांदनी चौक, कश्मीरी गेट और शाहदरा शामिल हैं।

Published: undefined

मार्च से ऐसे स्टेशनों की संख्या बढ़ाकर 15 कर दी जाएगी, यानी और भी स्टेशनों पर ऐसा ही होगा। अगले राउंड में जो स्टेशन शामिल किए जाएंगे उनमें आदर्श नगर, आजादपुर, बदरपुर, बॉटनिकल गार्डन, चावड़ी बाजार, दिलशाद गार्डन, गोविंदपुर, हुडा सिटी सेंटर, इंद्रलोक, करोल बाग, लाल किला, नांगलोई, आर के आश्रम मार्ग, रिठाला और नई दिल्ली आएंगे।

एक अखबार से बातचीत में डीएमआरसी के प्रवक्ता ने बताया कि, “डीएमआरसी के ऑपरेशन और मेन्टनन्स ऐक्ट के तहत ऐसा किया जा रहा है, ताकि बैग साइज का नियमों का पालन किया जा सके। इसके अलावा सीआईएसएफ के फीडबैक के आधार पर भी इसे लागू किया जा रहा है।” डीएमआरसी के ऑपरेशन और मेन्टनन्स एक्ट के मुताबिक कोई भी यात्री 15 किलोग्राम से ज्यादा वजन का सामान नहीं ले जा सकता। एक्ट में साथ ले जाए जाने वाले सामान की लंबाई-चौड़ाई का भी जिक्र है। इसके तहत लंबाई 60 सेंटीमीटर और चौड़ाई 45 सेमी हो सकती है और ऊंचाई 25 सेमी से ज्यादा नहीं हो सकती है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined