हालात

केदारनाथ धाम के खुले कपाट, भारी बर्फबारी से रास्ते बने खतरनाक! यात्रा शुरू करने से पहले जान लें कैसे हैं हालात

पिछले तीन दिनों से रुक-रुक कर हो रही बर्फबारी की वजह से धार्मिक नगरी और यात्रा का मार्ग बर्फ की चादर में ढका हुआ था।

केदारनाथ धाम के कपाट खुले
केदारनाथ धाम के कपाट खुले फोटो: सोशल मीडिया

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में आज सुबह केदारनाथ मंदिर के कपाट खोल दिए गए। मंत्रोच्चार के साथ आज सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर कपाट खोले गए। मंदिर को 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया है। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के बाद श्रद्धालु ढोल बजाते दिखे। कपाट खुलने से पहले केदारनाथ धाम के आसपास दो से तीन दिन में भारी बर्फ बारी हुई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केदारनाथ धाम में हुई ताजा बर्फबारी से केदारनाथ धाम ट्रैक पर फिसलन का खतरा है। ऐसे में सवाल यह है कि क्या तीर्थयात्रियों को फिलहाल मंदिर दर्शन की इजाज है?

Published: 25 Apr 2023, 9:37 AM IST

बर्फबारी की वजह से केदारनाथ ट्रैक पर खतरा!

पिछले तीन दिनों से रुक-रुक कर हो रही बर्फबारी की वजह से धार्मिक नगरी और यात्रा का मार्ग बर्फ की चादर में ढका हुआ था। इस बीच रक्षा भू-सूचना विज्ञान अनुसंधान प्रतिष्ठान, चंडीगढ़ ने सोमवार को चमोली (वह जिला जहां बद्रीनाथ स्थित है) के लिए हिमस्खलन की ताजा येलो अलर्ट जारी किया।

'टाइम्स ऑफ इंडिया' की रिपोर्ट के मुताबिक, रुद्रप्रयाग जिले के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एनके रजवार ने केदारनाथ धाम के ट्रेक रूट पर स्थिति को 'फिलहाल खतरनाक' बताते हुए कहा, “लिनचोली के पास भैरव और कुबेर ग्लेशियरों के साथ ट्रेक रूट की स्थिति काफी खतरनाक है। और बर्फ का खिसकना कभी भी हो सकता है, जिससे खतरा हो सकता है।”

रुद्रप्रयाग जिले के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी ने कहा कि राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल और जिला प्रशासन के कर्मियों को 'खतरनाक' घोषित किए गए हिस्सों में तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि हम एक निश्चित समय में केवल एक व्यक्ति को क्षेत्र से गुजरने दे रहे हैं। केदारनाथ में रात का तापमान -4 डिग्री सेल्सियस तक गिर रहा है, जो हमारे सामने आने वाली चुनौतियों को और बढ़ा रहा है।

Published: 25 Apr 2023, 9:37 AM IST

उत्तराखंड के DGP ने क्या कहा?

इन सबके बीच यात्रा को लेकर उत्तराखंड के डीजीप अशोक कुमार का बयान आया है। उन्होंने कहा कि केदारनाथ धाम में अब मौसम में सुधार होने की वजह से तीर्थयात्रियों को यात्रा करने की अनुमति दे दी गई है। राज्य के डीजीपी ने कहा कि मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों को देखते हुए एसडीआरएफ को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

Published: 25 Apr 2023, 9:37 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 25 Apr 2023, 9:37 AM IST