हालात

द्वाबा विकास एवं उत्थान समिति ने आयोजित किया स्तनपान सप्ताह, गांव-गांव जाकर बताया मां के दूध का महत्व

द्वाबा विकास एवं उत्थान समिति के सचिव परवेज रिजवी ने बताया कि स्तनपान सप्ताह के दौरान मंझनपुर, कौशाम्बी, सरसवां, सिराथू, मूरतगंज विकास खंड के 60 गांवों में घर-घर जाकर जनवरी से जुलाई के बीच जन्मे 406 बच्चों की मांओं को स्तनपान के महत्व के बारे में बताया गया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

पूरे विश्व में एक अगस्त से 7 अगस्त तक स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है। बाल स्वास्थ्य पोषण के स्तर में सुधार, बच्चों के कुपोषण और शिशु और बाल मृत्यु में कमी के लिए कार्यरत सामाजिक संस्था द्वाबा विकास एवं उत्थान समिति के सचिव परवेज़ रिज़वी ने बताया कि संस्था के द्वारा स्तनपान सप्ताह के दौरान धात्री माताओं के साथ 60 गांवों में अभियान चलाया गया।

Published: 08 Aug 2020, 11:55 PM IST

उन्होंने बताया कि मंझनपुर, कौशाम्बी, सरसवां, सिराथू, मूरतगंज विकास खंड के 60 गांवों मे जनवरी से जूलाई 2020 के मध्य जन्म लेने वाले 205 बालक और 201 बालिकाओं समेत कुल 406 बच्चों की माताओं के साथ संस्था के कार्यकताओं के द्वारा उनके घर जाकर स्तनपान के महत्व के बारे में चर्चा की गई। इस दौरान कोरोना वायरस को लेकर सरकार द्वारा जारी सभी दिशानिर्देशों का पालन किया गया।

Published: 08 Aug 2020, 11:55 PM IST

उन्होंने बताया कि स्तनपान सप्ताह के दौरान संस्था की महिला समन्वयक बेबी नाज और संगीता देवी और संस्था द्वारा गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं की देखभाल और परामर्श के लिए मुकीमपुर गांव में संचालित स्वस्थ्य पोशण परामर्श केंद्र की परामर्शदाता रश्मि यादव के द्वारा संस्था की महिला कार्यकर्ता चन्द्रकली, कमला देवी और फूलपती के साथ मिलकर धात्री माताओं के साथ विषेश सत्रों का आयोजन किया गया।

Published: 08 Aug 2020, 11:55 PM IST

इस दौरान नवजात शिशुओं को जन्म के तुरंत बाद स्तनपान कराने और छः माह तक सिर्फ स्तनपान कराने के महत्व को सूचना, शिक्षा और संवाद तकनीक का प्रयोग करके चित्र के जरिये समझाया गया। साथ ही लैपटॉप और प्रोजेक्टर के माध्यम से वीडियो फिल्म दिखाते हुए स्तनपान के सही तरीके और फायदे के बारे में जानकारी दी गई। सत्र में माताओं और अभिभावको को समझाने का प्रयास किया गया कि बच्चों के पोषण और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का मूलमंत्र बच्चे को जन्म के तुरन्त बाद और छः माह तक सिर्फ और सिर्फ स्तनपान है।

Published: 08 Aug 2020, 11:55 PM IST

स्तनपान सप्ताह दौरान संस्था के द्वारा चलाए गए जागरूकता अभियान में 406 बच्चों की माताओं के साथ-साथ घर के पुरूष सदस्यों को भी जन्म के तुरंत बाद और छः माह तक स्तनपान के लाभ के बारे में जानकारी दी गई।

Published: 08 Aug 2020, 11:55 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 08 Aug 2020, 11:55 PM IST