हालात

आधार नंबर को मतदाता सूची से जोड़ना अनिवार्य नहीं, चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट को बताया

चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि मतदाता पंजीकरण (संशोधन) नियम 2022 के तहत आधार संख्या को मतदाता सूची से जोड़ना अनिवार्य नहीं है।

चुनाव आयोग का दिल्ली स्थित मुख्यालय
चुनाव आयोग का दिल्ली स्थित मुख्यालय 

चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि मतदाता पंजीकरण (संशोधन) नियम 2022 के तहत आधार को मतदाता सूची से जोड़ना अनिवार्य नहीं है। सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की पीठ को हाल ही में चुनाव आयोग ने खुद ही बताया था कि मतदाता सूची को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में 66 करोड़ से अधिक आधार नंबर पहले ही अपलोड किए जा चुके हैं। इसके अलावा, चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट के सामने यह भी कहा कि वह "फॉर्म में स्पष्टीकरण परिवर्तन" जारी करने पर विचार कर रहा है, क्योंकि 2022 के नियम 26-बी के तहत आधार संख्या जमा करना अनिवार्य नहीं है।

बता दें कि कांग्रेस की तेलंगाना इकाई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जी निरंजन ने एक याचिका दायर कर चुनाव आयोग को फॉर्म-6 (नए मतदाताओं के लिए आवेदन पत्र) और फॉर्म-6बी (चुनावी उद्देश्यों के लिए आधार संख्या की जानकारी का पत्र) में संशोधन करने का निर्देश देने की मांग की थी। इसमें कहा गया है कि मौजूदा फॉर्म मतदाता को आधार प्रदान करने के लिए मजबूर करते हैं, हालांकि चुनाव आयोग का दावा है कि आधार विवरण जमा करना स्वैच्छिक है।

Published: undefined

अनुच्छेद 32 के तहत दायर याचिका में आरोप लगाया गया है कि चुनाव आयोग अपने अधिकारियों पर मतदाताओं की आधार संख्या एकत्र करने के लिए जोर दे रहा है और राज्य अधिकारी गांव और बूथ स्तर के अधिकारियों पर मतदाताओं से आधार संख्या एकत्र करने के लिए दबाव डाल रहे हैं। इसमें दावा किया गया कि "जमीनी स्तर के अधिकारी मतदाताओं को अपने आधार नंबर जमा करने के लिए मजबूर कर रहे हैं और मतदाताओं को धमकी दे रहे हैं कि यदि आधार कार्ड नंबर प्रदान नहीं किया गया तो मतदाता वोट खो देंगे।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी का आज शाम पटना में अंतिम संस्कार किया जाएगा, जानें पूरा कार्यक्रम

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: महालक्ष्मी योजना गरीब परिवारों की बनने जा रही लाइफ लाइन, कांग्रेस सिर्फ '1 लाख' की लाइन में लगाएगी- राहुल गांधी

  • ,
  • ग्रेटर नोएडा: CNG भरवाने को लेकर हुआ था विवाद, युवक की डंडे से पीट-पीटकर हत्या, दो गिरफ्तार

  • ,
  • आतंकवाद से जुड़े मामलों में एसआईए ने कश्मीर में कई ठिकानों पर की छापेमारी, गैर-स्थानीय की हत्या मामले में कार्रवाई

  • ,
  • सलमान के घर के बाहर फायरिंग मामला: लॉरेंस बिश्नोई गिरोह का एक और सदस्य गिरफ्तार, हरियाणा का है हरपाल