हालात

चुनाव आयोग ने 24 घंटे के अंदर बंगाल के डीजीपी को फिर बदला, विवेक सहाय की जगह संजय मुखर्जी को दी कमान

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सहाय को वरिष्ठता क्रम के आधार पर नियुक्त किया गया था लेकिन चूंकि वह लोकसभा चुनाव खत्म होने से पहले मई के पहले सप्ताह में सेवानिवृत्त हो रहे हैं, इसलिए निर्वाचन आयोग ने मुखर्जी को डीजीपी नियुक्त करने को कहा है।

चुनाव आयोग ने 24 घंटे के अंदर फिर बंगाल का डीजीपी बदला, संजय मुखर्जी को दी कमान
चुनाव आयोग ने 24 घंटे के अंदर फिर बंगाल का डीजीपी बदला, संजय मुखर्जी को दी कमान फोटोः सोशल मीडिया

निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने राजीव कुमार को हटाकर पश्चिम बंगाल का पुलिस महानिदेशक नियुक्त किए जाने के महज 24 घंटे के भीतर मंगलवार को आईपीएस अधिकारी विवेक सहाय को पद से हटा दिया। सहाय की जगह 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी संजय मुखर्जी को बंगाल का नया डीजीपी नियुक्त किया गया है। मुखर्जी फिलहाल अग्निशमन और आपातकालीन सेवा विभाग के महानिदेशक हैं।

Published: undefined

इससे पहले सोमवार को चुनाव आयोग ने राजीव कुमार को हटाने का आदेश दिया था। इसके बाद आयोग ने राज्य सरकार से उसके बदले तीन नाम मांगे थे। राज्य सरकार ने विवेक सहाय (1988 बैच), संजय मुखर्जी (1989 बैच) और राजेश कुमार (1990 बैच) की सिफारिश की थी। वरिष्ठता के आधार पर आयोग ने सहाय की नियुक्ति का आदेश जारी कर दिया। हालांकि, इससे पहले कि वह 24 घंटे पूरे कर पाते, उनकी जगह मुखर्जी को नियुक्त कर दिया गया।

Published: undefined

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सहाय को वरिष्ठता क्रम के आधार पर नियुक्त किया गया था लेकिन चूंकि वह लोकसभा चुनाव खत्म होने से पहले मई के पहले सप्ताह में सेवानिवृत्त हो रहे हैं, इसलिए निर्वाचन आयोग ने मुखर्जी को डीजीपी नियुक्त करने को कहा है। 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी मुखर्जी डीजीपी के पद के लिए निर्वाचन आयोग को पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा भेजी गई तीन अधिकारियों की सूची में दूसरे स्थान पर थे।

Published: undefined

चुनाव आयोग ने राज्य को तत्काल अनुपालन सुनिश्चित करने और मंगलवार शाम पांच बजे तक नियुक्ति की पुष्टि करने का निर्देश दिया है। सूत्रों ने बताया कि सहाय इस साल मई में सेवानिवृत्त होने वाले हैं, जबकि बंगाल में चुनाव का अंतिम चरण 1 जून को है। कोलकाता में मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "इसलिए, आयोग ने इस पद पर किसी ऐसे व्यक्ति को नियुक्त करना उचित समझा जो चुनाव की शुरुआत से लेकर अंत तक पद पर बना रह सके।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined