हालात

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीखों का आज होगा ऐलान! 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा चुनाव आयोग

आज चुनाव आयोग तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों की तारीखों का आज ऐलान हो सकता है। माना जा रहा है कि आज चुनाव आयोग तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तारीखों का ऐलान कर सकता है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक ये प्रेस कॉन्फ्रेंस दिल्ली के विज्ञान भवन में होगी।

Published: undefined

बता दें निर्वाचन आयोग चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने से पहले अक्सर राज्यों का दौरा करता है। इससे पहले भी उम्मीद जताई जा रही थी कि चुनाव आयोग दिवाली से पहले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर सकता है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश में साल 2017 में नौ नवंबर को चुनाव हुए थे, जबकि गुजरात में नौ और 14 दिसंबर को दो चरणों में मतदान कराया गया था। वहीं गुजरात चुनाव में भाजपा को जीत मिली थी।

Published: undefined

2017 हिमाचल विधानसभा चुनाव का लेखा जोखा

हिमाचल प्रदेश में नवंबर 2017 में विधानसभा चुनाव हुए थे। विधानसभा का कार्यकाल 8 जनवरी को खत्म हो रहा है। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की कुल 68 सीटें हैं। इनमें 20 सीटें आरक्षित हैं। 17 सीटें अनुसूचित जाति (एससी) के लिए और 3 सीटें अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए रिजर्व हैं। पिछले 2017 के चुनाव में बीजेपी को जीत हासिल हुई थी। पार्टी ने 44 सीटों पर जीत दर्ज की थी, वहीं कांग्रेस को 21 सीटों पर जीत मिली थी। एक सीट पर सीपीआईएम और दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीतने में कामयाब रहे थे।

Published: undefined

2017 गुजरात विधानसभा चुनाव का लेखा जोखा

वहीं गुजरात में पिछला विधानसभा चुनाव दिसंबर 2017 में हुआ था। गुजरात में विधानसभा की कुल 182 सीटें हैं। इनमें 40 सीटें आरक्षित हैं। 13 सीटें अनुसूचित जाति (एससी) के लिए और 27 सीटें अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए रिजर्व हैं। 2017 चुनाव की बात करें तो बीजेपी और कांग्रेस में कांग्रेस में कांटे की टक्कर देखने को मिली थी। हालांकि बीजेपी 99 सीटों पर जीत हासिल कर सरकार बनाने में कामयाब रही थी। वहीं कांग्रेस को 77 सीटें मिली थी। दो सीटें भारतीय ट्राइबल पार्टी, एक सीट एनसीपी को मिली थी। वहीं 3 सीट पर निर्दलीय को जीत मिली थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined