हालात

कांग्रेस के ‘न्याय’ की आलोचना पर चुनाव आयोग ने नीति आयोग उपाध्यक्ष राजीव कुमार से मांगी सफाई

कांग्रेस की गरीब परिवारों को ‘न्याय’ योजना देने की आलोचना के लिए चुनाव आयोग ने नीति आयोग उपाध्यक्ष से सफाई मांगी है। किसी सरकारी पद पर रहते हुए राजनीतिक टिप्पणी के लिए आयोग ने राजीव कुमार को नोटिस भेजा है।

Photo : Getty Images
Photo : Getty Images 

चुनाव आयोग ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांंधी द्वारा घोषित न्यूनतम आय योजना यानी ‘न्याय’ की आलोचना पर नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार को नोटिस जारी किया है। चुनाव आयोग ने एक नोटिस भेजकर राजीव कुमार से इस बारे में सफाई मांगी है। राजीव कुमार ने राहुल गांधी के ऐलान के बाद कहा था था कि कांग्रेस पार्टी “चुनाव जीतने के लिए कुछ भी कह और कर सकती है।”

राजीव कुमार ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखाा था कि कांग्रेस अध्यक्ष की प्रस्‍तावित न्‍यूनतम आय योजना (न्याय) से राजकोषीय घाटा बढ़ेगा। उन्होंने कहा था कि चुनावों में जीत के लिए यह पहले भी वादे करते रहे हैं।

Published: undefined

राजीव कुमार ने एक और ट्वीट में कहा था कि न्याय योजना पर जीडीपी का 2 फीसदी पैसा खर्च होगा और बजट का 13 फीसदी। इससे वास्तविक जरूरतों वाले लोगों की आवश्यकताएं पूरी नहीं होंगी।

Published: undefined

नीति आयोग उपाध्यक्ष ने इसके बाद फिर एक अखबार में प्रकाशित खबर को शेयर करते हुए कहा था कि प्रस्तावित योजना आर्थिक, वित्तीय अनुशासन और क्रियान्वयन के परीक्षण पास नहीं कर सकी है।

Published: undefined

इन्हीं सब टिप्पणियों पर चुनाव आयोग ने राजीव कुमार से सफाई मांगी है। गौरतलब है कि
चुनाव आचार संहिता के तहत सत्‍ताधारी पार्टी के पक्ष में “सरकारी गाड़‍ियों, मशीनरी और कर्मचारियों के इस्‍तेमाल” पर पाबंदी होती है।

10 मार्च को लोकसभा चुनाव के ऐलान के साथ ही आचार संहिता लागू हो गई। इसका मकसद चुनाव के दौरान सभी राजनैतिक दलों और उम्‍मीदवारों के लिए एक-समान व्‍यवस्‍था लागू करना है।

राजीव कुमार के बयान को बीजेपी को फायदा पहुंचाने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है। उनसे जवाब मांगा गया है।” कुमार को जवाब देने के लिए दो दिन का वक्‍त दिया गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined