हालात

कर्नाटक में नकली किडनी रैकेट का भंडाफोड़, 3 विदेशी नागरिक गिरफ्तार, धोखा देने के तरीके जानकर रह जाएंगे हैरान!

कर्नाटक पुलिस ने सोमवार को बेंगलुरु में एक नकली किडनी डोनेट करने वाले रैकेट का भंडाफोड़ किया और इस सिलसिले में तीन विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

कर्नाटक पुलिस ने सोमवार को बेंगलुरु में एक नकली किडनी डोनेट करने वाले रैकेट का भंडाफोड़ किया और इस सिलसिले में तीन विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया। पुलिस के अनुसार, आरोपी ने बेंगलुरु के प्रतिष्ठित अस्पतालों की फर्जी वेबसाइट बनाई और किडनी डोनर और प्राप्तकर्ता दोनों को निशाना बनाया।

Published: 25 Apr 2022, 6:07 PM IST

गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान मिमी उर्फ मिरेकल, कोवा कॉलिन्स और घाना से मैथ्यू इनोसेंट के रूप में हुई है। आरोपी व्यक्तियों ने बेंगलुरु के सागर अस्पताल की एक फर्जी वेबसाइट बनाई थी और किडनी डोनर या प्राप्तकर्ता के लिए शिकार पकड़ रहे थे।

Published: 25 Apr 2022, 6:07 PM IST

अस्पताल के अधिकारियों ने इस संबंध में एचएसआर लेआउट के साइबर इकोनॉमिक एंड नारकोटिक्स क्राइम (सीईएन) पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई थी। जांच करने वाले अधिकारियों ने आरोपी को अमृतल्ली इलाके के एक अपार्टमेंट से गिरफ्तार किया।

Published: 25 Apr 2022, 6:07 PM IST

आरोपी ने दानदाताओं के लिए प्रति किडनी 4 करोड़ रुपये की पेशकश की और रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में लाखों रुपये लिए। उन्होंने विभिन्न अन्य प्रक्रियाओं के लिए भी पैसे लिए और पीड़ितों के साथ व्हाट्सएप के माध्यम से संवाद किया।

Published: 25 Apr 2022, 6:07 PM IST

उन्होंने पीड़ितों और दाताओं को यह कहकर धोखा दिया कि उनका पैसा पहले ही जमा कर दिया गया है, लेकिन उन्हें अपने खाते में भुगतान स्थानांतरित करने से पहले जमा राशि का 30 प्रतिशत देना आवश्यक है। पुलिस ने पीड़ितों से आगे आकर शिकायत दर्ज कराने की अपील की है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 25 Apr 2022, 6:07 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 25 Apr 2022, 6:07 PM IST