हालात

रायबरेली: न्यू फरक्का एक्सप्रेस की 9 बोगियां पटरी से उतरीं, 7 लोगों की मौत, रेल मंत्री ने दिए जांच के आदेश

यूपी के रायबरेली में बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है। इस हादसे में 7 लोगों की मौत हो गई है जबकि 35 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। ये हादसा तब हुआ जब न्यू फरक्का एक्सप्रेस ट्रेन के 9 कोच आज सुबह हरचंदपुर रेलवे स्टेशन से 50 मीटर दूर पटरी से उतर गए।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  रायबरेली में न्यू फरक्का एक्सप्रेस की 9 बोगियां पटरी से उतरीं, 7 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के रायबरेली में हरचंदपुर रेलवे स्टेशन के पास बुधवार सुबह एक बड़ा रेल हादसा हो गया। यहां के हरचंदपुर रेलवे स्टेशन से करीब 50 मीटर की दूरी पर न्यू फरक्का एक्सप्रेस की 9 बोगियां पटरी से उतर गई। इस घटना में 7 लोगों की मौत हो गई, जबकि 35 से ज्यादा लोग घायल हुए। मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी की आशंका है। घटना के बाद लखनऊ और वाराणसी से एनडीआरएफ की टीमें मौके पर पहुंच चुकी हैं और राहत कार्य जारी है।

Published: undefined

उत्तर प्रदेश के रायबरेली में न्यू फरक्का एक्सप्रेस ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद मीडिया से बात करते हुए उत्तरी रेलवे के डीआरएम ने कहा, “हादसे में अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है। पटरी से इंजन के अलावा 9 बोगियां उतरी हैं। ट्रेन को खाली करा लिया गया है। राहत और बचाव का काम जारी है, जिसे पूरा करने में 24 से 36 घंटे का वक्त लग सकता है।”

Published: undefined

रायबरेली में ट्रेन हादसे के बाद एनडीआरएफ के अधिकारी ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “हादसे के बाद 6 लोगों की मौके पर मौत हो गई, वहीं एक व्यक्ति की मौत अस्पताल में हुई है। हादसे में 26 लोग घायल हुए हैं। फिलहाल कोई भी ट्रेन में फंसा नहीं है। सभी को निकाल लिया गया है।”

Published: undefined

हादसे के कारण इलाहाबाद-लखनऊ और लखनऊ-वाराणसी रुट पर ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई है। हादसे के बाद उत्तर रेलवे द्वारा तमाम ट्रेनों के रुट बदले गए हैं, इसके अलावा कुछ ट्रेनों को रद्द भी किया गया है। उत्तर रेलवे ने इस बारे में एक बयान जारी करते हुए प्रभावित ट्रेनों के बारे में जानकारी दी है।

Published: undefined

हादसे के बाद की तस्वीरें:

Published: undefined

पीएम मोदी ने रेल हादसे पर अपनी संवेदना प्रकट की है। उन्होंने हादसे के पीड़ित परिवार के लिए प्रार्थना की है और घायलों के जल्द ठीक होने की कामना की है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने हादसे में मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख की सहायता राशि देने की घोषणा की है। घायलों को 1 लाख रुपए और मामूली तौर पर जख्मी लोगों को 50 हजार की मदद का ऐलान किया है। वहीं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया है।

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष और रायबरेली से सांसद सोनिया गांधी ने हरचंदपुर में हुए रेल हादसे पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। वहीं, जिले में सोनिया गांधी के प्रतिनिधि केएल शर्मा स्थानीय कांग्रेस नेताओं के साथ जिला अस्पताल पहुंचे और उनका हालचाल लिया।

रेलवे ने हादसे में पीड़ितों के परिजनों को जानकारी देने के लिए इमरजेंसी नंबर जारी किए हैं।

इमरजेंसी नंबर:

  • दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन: बीएसएनएल-05412-254145 रेलवे-027-73677
  • पटना स्टेशन: बीएसएनएल -0612-2202290, 0612-2202291, 0612-220229, रेलवे नंबर- 025-83288
  • मालदा स्टेशन का हेल्पलाइन नंबर- 03512-266000, 9002074480, 9002024986

बता दें कि ट्रेन फरक्का से चलकर रायबरेली होते हुए नई दिल्ली जा रही थी। तभी हरचंदपुर आउटर के पास गलत ट्रैक पर जाने की वजह से यह हादसा हुआ है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined