हालात

मोदी सरकार के खिलाफ हल्ला बोलने के लिए किसान फिर तैयार, 20 मार्च को संसद के बाहर महापंचायत का किया ऐलान

संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा कि किसानों की लंबित मांगों को लेकर किसान फिर से आंदोलन के लिए मजबूर हैं। इसके तहत देशभर के किसान 20 मार्च को दिल्ली की ओर कूच करेंगे। उन्होंने कहा कि इसस पहले किसान आंदोलन के दौरान सरकार की ओर से दिए गए आश्वासन अब तक पूरे नहीं हुए।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

एक बार फिर मोदी सरकार की मुश्किलें बढ़ने वाली है। किसानों ने एक बार फिर से बड़े आंदोलन का ऐलान कर दिया है। किसानों ने संगठन ‘संयुक्त किसान मोर्चा’ ने गुरुवार को एक बैठक की। इस बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा कि किसानों की लंबित मांगों को लेकर किसान फिर से आंदोलन के लिए मजबूर हैं। इसके तहत देशभर के किसान 20 मार्च को दिल्ली की ओर कूच करेंगे। उन्होंने कहा कि इसस पहले किसान आंदोलन के दौरान सरकार की ओर से दिए गए आश्वासन अब तक पूरे नहीं हुए। सरकार अपने वादे पर खरा नहीं उतरी।

Published: undefined

ऐसे में अब 20 तारीख को दिल्ली कूच करने के बाद वहां महापंचायत की जाएगी, जिसमें बड़े आंदोलन का निर्णय लिया जाएगा।

संयुक्त किसान मोर्चा की मांगें

एसकेएम की ओर से स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने, कर्ज माफी, लखीमपुर मामले में केंद्रीय मंत्री को पद से हटाने, किसान आंदोलन के दौरान किसानों से किए वादे पूरे करने सहित एमएसपी को लागू करने की मांग रखी है। साथ ही प्रत्येक प्रदेश की मुख्य फसलों पर भी एमएसपी लागू करने की मांग रखी गई है। 

Published: undefined

बता दें कि कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन का नेतृत्व करने वाला किसान संगठन न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानूनी गारंटी देने की मांग लगातार कर रहा है। इससे पहले संयुक्त किसान मोर्चा ने आम बजट की आलोचना करते हुए इसे 'किसान विरोधी' बताया। उन्होंने कहा कि आम बजट से किसानों कोई फायदा नहीं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined