हालात

किसानों के साथ आए देश के पूर्व खिलाड़ी, परगट सिंह समेत 35 धुरंधरों ने किया अवार्ड लौटाने का ऐलान

कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले नौ दिनों से दिल्ली के बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे किसानों के समर्थन में अब देश के कई पूर्व खिलाड़ी भी आ गए हैं। पूर्व हॉकी कप्तान परगट सिंह समेत 35 खिलाड़ियों ने किसानों के समर्थन में अपने अवार्ड सरकार को लौटाने का ऐलान किया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

मोदी सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले करीब दो महीने से जारी किसानों का आंदोलन अब तेज होता जा रहा है। विभिन्न राज्यों से निर्णायक लड़ाई के मूड में पहुंचे किसान पिछले 9 दिनों से दिल्ली की सभी सीमाओं को घेर कर प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच किसानों को देश के विभिन्न क्षेत्र के लोगों का समर्थन मिलता जा रहा है। इसी कड़ी में आज पूर्व हॉकी कप्तान परगट सिंह समेत 35 खिलाड़ियों ने किसानों के समर्थन में सरकार को अपने अवार्ड लौटाने का ऐलान कर दिया है।

Published: 05 Dec 2020, 12:00 AM IST

भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान और दो बार ओलंपिक में टीम इंडिया का नेतृत्व कर चुके परगट सिंह ने किसानों के समर्थन में 7 दिसंबर को पद्म श्री सम्मान लौटाने का ऐलान किया है। हॉकी में योगदान के लिए साल 1998 में परगट सिंह को पद्म श्री अवार्ड से नवाजा गया था। इससे पहले 1989 में परगट सिंह को अर्जुन अवार्ड भी मिल चुका है। परगट सिंह की गिनती दुनिया के बेस्ट डिफेंडरों में होती रही है।

Published: 05 Dec 2020, 12:00 AM IST

जनसत्ता की खबर के अनुसार परगट सिंह के अलावा खेल जगत से जुड़ी कई अन्य बड़ी हस्तियों ने भी किसानों के समर्थन में उतरते हुए अपने अवार्ड वापस करने का ऐलान किया है। इनमें पद्म श्री से सम्मानात करतार सिंह, ओलंपिक विजेता गुरमेल सिंह, पूर्व क्रिकेट कोच राजिंदर सिंह, अर्जुन अवार्ड से सम्मानित सज्जन सिंह चीमा और राजबीर कौर के नाम शामिल हैं। खबरों के अनुसार ये सभी खिलाड़ी 5 दिसंबर को दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में जाकर अपना अवार्ड वापस करेंगे।

Published: 05 Dec 2020, 12:00 AM IST

बता दें कि किसानों के आंदोलन के समर्थन में एक दिन पहले पंजाब के पूर्व सीएम और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रकाश सिंह बादल ने अपना पद्म विभूषण अवार्ड लौटाने का ऐलान किया है। प्रकाश सिंह बादल के अलावा अकाली दल-डेमोक्रेटिक के प्रमुख और राज्यसभा सांसद सुखदेव सिंह ढिंढसा ने भी किसानों के समर्थन में अपना पद्म भूषण अवार्ड लौटाने का ऐलान किया है। इनके अलावा भी और कई हस्तियों द्वारा सम्मान लौटाने का ऐलान हो सकता है।

Published: 05 Dec 2020, 12:00 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 05 Dec 2020, 12:00 AM IST