हालात

Farmers Protest LIVE: टिकरी और सिंघु बॉर्डर पर किसानों ने जलाई नए कृषि क़ानूनों की प्रतियां

किसान संगठनों का दिल्ली के बॉर्डर पर आंदोलन जारी है। सिंघु बॉर्डर पर बुधवार शाम को प्रदर्शनकारी किसानों ने कृषि कानूनों की प्रतियां जलाईं।

फोटो: ANI
फोटो: ANI 

सरकार ने प्रदर्शनकारी किसान यूनियनों से कहा है कि वे नए कृषि कानूनों पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त पैनल की कार्यवाही में हिस्सा लें

गाजीपुर बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने लोहड़ी के अवसर पर जलाए तीनों नए कृषि कानूनों की प्रतियां  

सरकार को क़ानून वापस लेने पड़ेगी, 18 तारीख को महिलाएं पूरे देश में बाज़ारों में, SDM दफ़्तरों, जिला मुख्यालयों में विरोध प्रदर्शन करेंगी: दर्शनपाल सिंह, किसान नेता

दिल्ली: टिकरी सीमा पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने लोहड़ी के अवसर पर तीन कृषि कानूनों की प्रतियां जलाईं

सरकार किसान संगठनों के साथ बातचीत जारी रखने के पक्ष में, बातचीत से ही मिल सकता है इसका समाधान : केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री परषोत्तम रूपाला

दिल्ली: अमृतसर से कांग्रेस सांसद गुरजीत सिंह औजला ने जंतर-मंतर पर कृषि कानूनों की कॉपी जलाई

आंदोलन में कोई देश विरोधी बातें कर रहा है तो सरकार उसे गिरफ़्तार करे: राकेश टिकैत

राकेश टिकैत का ऐलान-  बैन 10 साल पुराने ट्रैक्टर को दिल्ली की सड़कों पर चलाएंगे

सिंघु बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने लोहड़ी के मौके पर नए कृषि क़ानूनों की प्रतियां जलाई

किसान संगठनों का दिल्ली के बॉर्डर पर आंदोलन जारी है। सिंघु बॉर्डर पर बुधवार शाम को प्रदर्शनकारी किसानों ने कृषि कानूनों की प्रतियां जलाईं।

Published: 13 Jan 2021, 12:28 PM IST

सुप्रीम कोर्ट की कमेटी पर सिद्धू बोले- कोई भी मध्यस्थता, बहस या चर्चा किसानों और संसद के बीच होनी चाहिए

देश में किसानों की दुर्दशा पर आंखें मूंद बैठे हैं पीएम मोदी, नए कृषि कानूनों को वापस ले केंद्र सरकार : कांग्रेस नेता सिद्धारमैया

किसान आंदोलन की वजह से तीसरी तिमाही में 70 हजार करोड़ से ज्यादा का नुकसान  

पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के मुताबिक, किसान आंदोलन से तीसरी तिमाही में 70 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है। उद्योग मंडल के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने कहा कि अब तक 36 दिन के किसान आंदोलन से 2020-21 की तीसरी तिमाही में 70,000 करोड़ रुपये का आर्थिक नुकसान अनुमानित है। इसकी वजह से खासकर पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के सीमावर्ती इलाकों में आपूर्ति व्यवस्था में बाधा उत्पन्न होना है।

Published: 13 Jan 2021, 12:28 PM IST

राकेश टिकैत बोले- 26 जनवरी को देश में एक साथ चलेंगे टैंक और ट्रैक्टर, बिल वापसी नहीं तो घर वापसी नहीं

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा, “संसद में जो सांसद हमारे विरोध में है उनका पोस्टर देश भर में और उनके संसदीय क्षेत्र में चिपकाया जाएगा। गणतंत्र दिवस के मौके पर देश में टैंक और ट्रेक्टर एक साथ चलेंगे। 2024 तक आंदोलन चलाना पड़े तो भी चलेगा। असली सरकार कोई और है जो पीएम से झूठ बोलवाते हैं। असली सरकार से मिलने के लिए किसान दिल्ली के बॉर्डर पर हैं। पीएमओ से गलत दस्तावेज जारी हो रहे हैं। स्वामीनाथन आयोग के सुझावों को लागू करने के मुद्दे पर सरकार झूठ बोल रही है।”

राकेश टिकैत ने कहा कि महाराष्ट्र के लोग क्रांतिकारी है। महाराष्ट्र में पोल खोल यात्रा निकालने की जिम्मेदारी का काम दिया गया है। उन्होंने कहा कि देश भर में अलग-अलग राज्यों में 23 जनवरी को राज्यपाल से मुलाकात कर ज्ञापन दिया जाएगा। राज्य का एजेंडा सामने रखा जाएगा।

Published: 13 Jan 2021, 12:28 PM IST

सुप्रीम कोर्ट के फैसले को हम स्वीकार करते हैं: बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा, “सुप्रीम कोर्ट के फैसले को हम स्वीकार करते हैं और आशा रखते हैं कि दूसरे पक्ष भी इसे स्वीकार करेंगे। जो रास्ता कोर्ट ने दिखाया है उस पर हम आगे बढ़ेंगे। कोर्ट भी समाधान चाहती है और हम भी। 4 एस(S) हैं जिनके माध्यम से देश आगे बढ़ सकता है समन्वय, संवाद,सहमति और समाधान।”

Published: 13 Jan 2021, 12:28 PM IST

सरकार जो चाहती है वही हो रहा है: किसान नेता हन्नान मोल्लाह

अखिल भारतीय किसान सभा के महासचिव हन्नान मोल्लाह ने कहा, “सरकार जो चाहती है वही हो रहा है। उन्हें मालूम था कि कोर्ट जाकर कमेटी बनवाएंगे। हमें बोला गया कोर्ट में चलो। शुरू से हमें मालूम था कि कमेटी बनेगी कारपोरेट समर्थक लोगों से जो कारपोरेट के खिलाफ नहीं बोलेंगे।”

Published: 13 Jan 2021, 12:28 PM IST

कुछ लोग किसानों के कंधे पर रखकर बंदूक चला रहे हैं: केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, “अफसोस की बात है कि कुछ लोग क्रिमिनल कॉन्सपिरेसी का संदूक लेकर किसानों के कंधे पर बंदूक चला रहे हैं। ये लोग किसानों के हितैषी नहीं हैं। भ्रम का माहौल पैदा करने वाले ये लोग ट्रेडिशनल प्रोफेशनल भ्रमजाल के जादूगर हैं।”

Published: 13 Jan 2021, 12:28 PM IST

सिंघु बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने लोहड़ी पर कृषि कानूनों की प्रतियां जलाईं

कृषि कानूनों के खिलाफ सिंघु बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने लोहड़ी पर तीन कानूनों की प्रतियां जलाईं।

Published: 13 Jan 2021, 12:28 PM IST

भारतीय किसान यूनियन का बड़ा ऐलान, कहा- गणतंत्र दिवस पर नेताओं को नहीं फहराने देंगे तिरंगा

भारतीय किसान यूनियन आज बड़ा ऐलान किया है। संगठन ने ऐलान किया है कि गणतंत्र दिवस पर किसी नेता को वह तिरंगा झंडा फहराने नहीं देंगे। संगठन के युवा हरियाणा अध्यक्ष रवि आजाद ने कहा कि किसान भिवानी में बिजली मंत्री रणजीत चौटाला का विरोध करेंगे। बिजली मंत्री अगर भिवानी आए तो जिले को चारों तरफ से सील करेंगे। उन्होंने कहा कि आंदोलन चलने तक नेताओं को राष्ट्रीय ध्वज फहराने का हक नहीं है।

Published: 13 Jan 2021, 12:28 PM IST

जो कमेटी के सदस्य कृषि कानून के समर्थक हैं वो क्या न्याय करेंगे: कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, “सुप्रीम कोर्ट ने कमेटी के जो 4 सदस्य बनाए हैं वे तो पहले ही मोदी जी के कानूनों के समर्थक हैं। ऐसी कमेटी के सदस्य क्या न्याय करेंगे। प्रधानमंत्री जी...इतने अहंकारी मत बनिए किसानों की सुनिए नहीं तो देश आपकी बात सुनना बंद कर देगा।”

Published: 13 Jan 2021, 12:28 PM IST

गणतंत्र दिवस के मौके पर यूपी के बिजनौर के किसान ट्रैक्टर मार्च की तैयारी में

कृषि बिल को लेकर दिल्ली में चल रहे प्रदर्शन के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के बिजनौर में गन्ना समिति में किसानों की बैठक का आयोजन किया। इस बैठक के दौरान किसानों ने गणतंत्र दिवास के मौके पर दिल्ली में होने वाली परेड को लेकर आह्वान किया कि किसान भारी संख्या में अपने ट्रैक्टरों से परेड ग्राउंड पहुंचे। साथ ही किसान इस बिल के विरोध में जिलों में भी अलग-अलग तरीकों से प्रदर्शन करें।

Published: 13 Jan 2021, 12:28 PM IST

किसान आंदोलन पर बीजेपी सांसद साक्षी महाराज ने साधा निशाना

यूपी के उन्नाव बीजेपी सांसद साक्षी महाराज ने किसान आंदोलन पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि असली किसान तो खेतों में काम कर रहे हैं। नए कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शन करने वालों में कुछ भटके हुए किसान हैं, उनमें से अधिकतर किसान नहीं, बल्कि बड़े व्‍यापारी हैं।

Published: 13 Jan 2021, 12:28 PM IST

कमेटी किसान यूनियन के लोगों से और अन्य विशेषज्ञों से भी राय लेगी: कैलाश चौधरी

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा, “सुप्रीम कोर्ट ने फैसले का हम स्वागत करते हैं। जो कमेटी बनाई गई है निश्चित रूप से आने वाले समय में सबसे निष्पक्ष राय लेगी। कमेटी किसान यूनियन के लोगों से और अन्य विशेषज्ञों से भी राय लेगी और उसके बाद निर्णय देगी।”

कैलाश चौधरी ने आगे कहा, “पुराने बिल इतने अच्छे होते तो किसान गरीब और आत्महत्या के लिए मजबूर नहीं होता। इस कानून को कुछ समय देखें अगर कुछ नहीं लगेगा तो भविष्य में और भी संशोधन किया जा सकता है।”

Published: 13 Jan 2021, 12:28 PM IST

कृषि कानूनों के खिलाफ टिकरी बॉर्डर पर किसानों का विरोध-प्रदर्शन आज 49वें दिन भी जारी

राहुल गांधी बोले- 60 से ज्यादा किसानों की शहादत से मोदी सरकार शर्मिंदा नहीं हुई, ट्रैक्टर रैली से इन्हें शर्मिंदगी हो रही

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन जारी है। दिल्ली की सीमाओं पर किसान डटे हुए हैं। गणतंत्र दिवस के मौके पर किसान ट्रैक्टर मार्च निकालने की तैयारी में हैं। वहीं, सरकार इस पर रोक लगाने की तैयारी कर रही है। इस बीच राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “60 से ज्यादा अन्नदाता की शहादत से मोदी सरकार शर्मिंदा नहीं हुई, लेकिन ट्रैक्टर रैली से इन्हें शर्मिंदगी हो रही है!”

Published: 13 Jan 2021, 12:28 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 13 Jan 2021, 12:28 PM IST