हालात

दिल्ली की सीमाओं पर फिर तेज होगा किसान आंदोलन, 11-12 मई को पहुंचेंगे अन्नदाताओं के कई जत्थे

संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 11 और 12 मई को पंजाब के किसान बड़ी संख्या में पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग बॉर्डर पर इकट्ठे होंगे और वहां से दिल्ली बॉर्डर पहुंचेंगे। हरियाणा के किसान भी अलग-अलग जगहों से इन जत्थों में शामिल होंगे।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

दिल्ली की सीमाओं पर कृषि कानून के खिलाफ जारी प्रदर्शन के बीच किसान लगातार अपनी रणनीति बनाते दिख रहे हैं। आंदोलन को फिर से धार देने के लिए किसानों ने भारी संख्या में एक बार फिर बॉर्डर पर जुटने की योजना बनाई है। इसके तहत आने वाले दिनों में पंजाब और हरियाणा से किसानों के जत्थे के जत्थे दिल्ली बॉर्डर पर पहुंचकर आंदोलन में शामिल होंगे।

Published: 08 May 2021, 10:39 PM IST

संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 11 और 12 मई को पंजाब के किसान बड़ी संख्या में पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग बॉर्डर पर इकट्ठे होंगे और वहां से दिल्ली बॉर्डर पहुंचेंगे। साथ ही हरियाणा के किसान भी अलग-अलग जगहों से इन जत्थों में शामिल होकर दिल्ली मोर्चे पर पहुचेंगे और आंदोलन में शामिल होंगे।

Published: 08 May 2021, 10:39 PM IST

दरअसल एक दिन पहले हुई सयुंक्त किसान मोर्चा की आम सभा में 10 मई को होने वाली राष्ट्रीय कन्वेंशन को स्थगित कर दिया गया। वहीं, अब इसकी अगली तारीख सयुंक्त किसान मोर्चा की अगली बैठक में घोषित की जाएगी। इस कन्वेंशन का उद्देश्य किसान आंदोलन को राष्ट्रीय स्तर पर मजबूत करना और समन्वय स्थापित करना था।

Published: 08 May 2021, 10:39 PM IST

दूसरी ओर कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच गाजीपुर बॉर्डर पर बैठे किसान नेताओं ने ये तय किया है कि आंदोलन स्थल पर किसानों का ऑक्सीजन लेवल समय-समय पर चेक किया जाएगा। आन्दोलन स्थल पर डॉक्टरों की टीम लगातार किसानों पर निगरानी रखेगी, यदि किसी किसान में कोरोना के लक्षण मिलते हैं, तो इलाज के लिए भेजा जाएगा। हालांकि, अभी तक सभी किसान स्वस्थ हैं। गाजीपुर बॉर्डर पर प्रोग्रेसिव मेडिकल एंड साइंटिस्ट्स फ्रंट, दिल्ली से जुड़े चिकित्सक शाम के समय यहां चिकित्सा सेवा प्रदान करेंगे और आंदोलन स्थल पर किसानों के स्वास्थ्य की निगरानी करेंगे।

Published: 08 May 2021, 10:39 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 08 May 2021, 10:39 PM IST