हालात

दिल्ली के सफदरजंग समेत दो अस्पतालों में लगी आग, फौरन पाया गया काबू, कोई हताहत नहीं

दिल्ली दमकल सेवा के प्रमुख अतुल गर्ग ने बताया कि इस साल मई महीने में आग लगने की घटनाओं में 42 लोगों की मौत हो गई, जबकि 117 लोग घायल हुए हैं। इस साल मई में सिर्फ हताहतों की संख्या ही नहीं, आग लगने की घटनाओं में भी 49 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

राजधानी दिल्ली में शुक्रवार सुबह-सुबह दो अलग-अलग अस्पतालों में आग लगने की घटना से हड़कंप मच गया। पहली घटना लक्ष्मी नगर के प्रियदर्शिनी विहार स्थित मक्कड़ मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल में हुई, जबकि दूसरी घटना सफदरजंग अस्पताल में हुई। दोनों जगह आग पर काबू पा लिया गया है और किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

Published: undefined

दिल्ली दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि उन्हें घटना के बारे में सुबह 8.10 बजे फोन आया, जिसके बाद दमकल की चार गाड़ियों को तुरंत सेवा में लगाया गया। दिल्ली दमकल सेवा (डीएफएस) के प्रमुख अतुल गर्ग ने कहा, "आग अस्पताल की इमारत की चौथी मंजिल पर लगी, जो डॉक्टरों का आवास है।" उन्होंने कहा कि सभी मरीजों को सुरक्षित निकाल लिया गया। एक घंटे में आग पर काबू पा लिया गया।

Published: undefined

दूसरी घटना सफदरजंग अस्पताल में हुई। दमकल विभाग को घटना की सूचना सुबह 8.45 बजे मिली, जिसके बाद दमकल की छह गाड़ियों को तत्काल सेवा में लगाया गया। फायर स्टेशन अस्पताल के बहुत करीब होने के कारण कुछ ही देर में दमकलकर्मी मौके पर पहुंच गए और महज 10 मिनट में आग पर काबू पा लिया गया। अधिकारी ने कहा कि यह लिफ्ट रूम के एक इन्वर्टर और एक स्टेबलाइजर में मामूली आग थी और इसे सुबह 8.55 बजे बुझा दिया गया।

Published: undefined

अतुल गर्ग ने बताया कि मई महीने में ही आग लगने की घटनाओं में 42 लोगों की मौत हो गई, जबकि 117 लोग घायल हुए हैं। मई के महीने के दौरान पिछले वर्षों में हताहतों की संख्या 2021 में 41, 2020 में 10 और 2019 में 18 थी। जाहिर है, पिछले वर्षों की तुलना में संख्या में वृद्धि हुई है। गर्ग के मुताबिक, इस साल मई में सिर्फ हताहतों की संख्या ही नहीं, आग लगने की घटनाओं में भी 49 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। 2020 में 1,432, जबकि इस वर्ष अब तक 2,145 कॉल्स आग लगने की आई हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined