हालात

छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री अजीत जोगी का निधन, सीएम भूपेश बघेल ने राजकीय शोक घोषित किया

अजीत जोगी साल 2000 में छत्तीसगढ़ राज्य का गठन होने के बाद राज्य की पहली कांग्रेस सरकार में मुख्यमंत्री बने थे। उन्होंने नवंबर 2003 तक राज्य में कांग्रेस सरकार का नेतृत्व किया। उसके बाद 2016 में उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी और एक क्षेत्रीय पार्टी का गठन किया

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का शुक्रवार को निधन हो गया। उन्होंने रायपुर के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली। इस महीने की 9 तारीख को दिल का दौरा पड़ने के बाद से वह आईसीयू में कोमा में थे। उनकी हालत बीते कुछ दिनों से गंभीर बनी हुई थी। उनके बेटे अमित जोगी ने बताया कि उनका अंतिम संस्कार कल उनकी जन्मभूमि गौरेला में होगा।

अजीत जोगी के निधन की जानकारी देते हुए उनके बेटे अमित जोगी ने ट्विटर पर लिखा, “20 वर्षीय युवा छत्तीसगढ़ राज्य के सिर से आज उसके पिता का साया उठ गया। केवल मैंने ही नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ ने नेता नहीं, अपना पिता खोया है। माननीय अजीत जोगी जी ढाई करोड़ लोगों के अपने परिवार को छोड़ कर ईश्वर के पास चले गए। गांव-गरीब का सहारा, छत्तीसगढ़ का दुलारा, हमसे बहुत दूर चला गया।”

Published: 29 May 2020, 5:07 PM IST

अजीत जोगी के निधन पर शोक जताते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि “छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री श्री अजीत जोगी का निधन प्रदेश के लिए एक बड़ी राजनीतिक क्षति है। हम सभी प्रदेशवासियों की यादों में वो सदैव जीवित रहेंगे। विनम्र श्रद्धांजलि। ॐ शांति:।”

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ऐलान किया कि अजीत जोगी के निधन के शोक में राज्य में आज से तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया जाता है। इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और इस दौरान कोई भी शासकीय समारोह आयोजित नहीं किए जाएंगे। स्वर्गीय श्री जोगी का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ होगा।

Published: 29 May 2020, 5:07 PM IST

बता दें कि छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री और छत्तीसगढ़ (जे) के संस्थापक अजीत जोगी 2004 में एक सड़क दुर्घटना के बाद से लकवे के कारण व्हीलचेयर पर थे। हाल ही में 29 अप्रैल को उन्होंने अपना 74वां जन्मदिन मनाया था। उन्हें बीते 9 मई को रायपुर में अचानक दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। परिवार के सदस्यों के मुताबिक अजीत जोगी को नाश्ता करने के बाद दिल का दौरा पड़ा और वह अपने निवास के लॉन में गिर गए। जिसके बाद 74 वर्षीय जोगी को अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई थी।

Published: 29 May 2020, 5:07 PM IST

साल 2000 में छत्तीसगढ़ राज्य का गठन होने के बाद जोगी राज्य की पहली कांग्रेस सरकार में मुख्यमंत्री बने थे। उन्होंने नवंबर 2003 तक राज्य में कांग्रेस सरकार का नेतृत्व किया। उसके बाद जून, 2016 में जोगी ने कांग्रेस छोड़ दी और एक क्षेत्रीय पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) का गठन किया। राज्य में बीजेपी की सरकार के दौरान वह विपक्ष के एक मुखर चेहरा रहे थे।

Published: 29 May 2020, 5:07 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 29 May 2020, 5:07 PM IST