हालात

कोरोना से देश में पहली मौत, कर्नाटक में हुई पुष्टि, हरियाणा में भी महामारी घोषित, कुल मामले 74 हुए

देश में कोरोना वायरस से पहली मौत सामने आईहै। 76 साल के इस बुजुर्ग की मौत दो दिन पहले कर्नाटक के कलबुर्गी में हुई थी। अबइसके कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसके बाद तेलंगाना के उसअस्पताल को भी अलर्ट पर कर दिया गया है जहां यह बुजुर्ग गया था।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

कोरोना वायरस की भयावहता अब भारत में सामने आने लगी है। कर्नाटक के कलबुर्गी में दो दिन पहले जिस 76 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हुई थी, उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो गई है। इस बुजुर्ग के सैंपल लिए गए थे, जिनकी जांच के बाद स्पष्ट हो गया कि उसकी मौत कोरोनावायरस से हुई है। कर्नाटक सरकार के स्वास्थ्य कमिश्नर ने इस बात की पुष्टि की। यह व्यक्ति हाल ही में सउदी अरब से लौटा था और बीमार होने पर उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने का संदेह था। लेकिन मंगलवार को ही इस व्यक्ति की मौत हो गई थी। उसकी मृत्यु से पहले लिए गए सैंपल की जांच में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई।

Published: 13 Mar 2020, 7:00 AM IST

इस व्यक्ति की मौत के बाद तेलंगाना को भी अलर्ट भेजा गया है, क्योंकि इस बुजुर्ग को वहां के एक अस्पताल में ले जाया गया था। तेलंगाना के डायरेक्टर पब्लिक हेल्थ ने बताया कि इस अस्पताल का पता लगा लिया गया है और यह बुजुर्ग जिन लोगों के संपर्क में आए थे, उनकी पहचान की जा रही है।

Published: 13 Mar 2020, 7:00 AM IST

कर्नाटक के स्वास्थ्यमंत्री बी श्रीरामुलु ने भी एक ट्वीट में कहा है कि इस व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने, उन्हें अलग रखने और इस बीमारी के प्रोटोकॉल में शामिल करने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

Published: 13 Mar 2020, 7:00 AM IST

इस बीच राजधानी दिल्ली में भी कोरोना वायरस से पीड़ित 46 वर्षीय एक व्यक्ति की मां के भी इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इस तरह देश की राजधानी में इस वायरस से संक्रमण के कुल 6 मामले सामने आ गए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती इस व्यक्ति की मां की हालत स्थिर नहीं है। इस परिवार में नौ सदस्य हैं और उनमें से किसी में वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नहीं है। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि 69 वर्षीय महिला आरएमएल अस्पताल में भर्ती है। उनका बेटा जापान, जिनेवा और इटली की यात्रा पर गया था। इस व्यक्ति के संपर्क में आए कुल 615 लोगों का पता लगा लिया गया है और उनमें से 15 दिल्ली के हैं।

इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश में इस वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या अब 74 हो गई है। मंत्रालय के मुताबिक 14 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें से 9 मामले महाराष्ट्र के, एक-एक मामला दिल्लीस लद्दाख, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश का है। इसके अलावा एक विदेशी नागरिक भी इस वायरस से संक्रमित पाया गया है। राज्यवार देखें तो दिल्ली में कुल 6 मामले, यूपी में 10, कर्नाटक में 4, महाराष्ट्र में 11 और लद्दाख में 3 मामले सामने आए हैं। इसके अलावा राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और आंध्र प्रदेश में एक-एक मामला सामने आया है। केरल में अब तक कोरोना वायरस के 17 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें वे तीन लोग भी शामिल हैं जिन्हें पिछले महीने इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई थी। मंत्रालय का कहना है कि कोरोना वायरस से संक्रमित 74 लोगों में 17 विदेशी नागरिक हैं, जिनमें से 16 इटली के हैं।

Published: 13 Mar 2020, 7:00 AM IST

इस बीच दिल्ली और हरियाणा ने कोरोनावायरस को महामारी घोषित कर दिया है। दिल्ली में सभी सिनेमाघर और स्कूल-कॉलेज 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। ऐसी घोषणा के बाद दिल्ली और हरियाणा में महामारी रोग अधिनियम 1897 की धारा 2 प्रभावी हो गई है, इसके बाद केंद्र और राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालयों के सभी परामर्श यानी एडवाइजरी मानना कानूनी तौर पर जरूरी हो गया है।

Published: 13 Mar 2020, 7:00 AM IST

इस सिलसिले में हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि हरियाणा में कोरोना को महामारी घोषित करने के बाद दिए गए दिशा निर्देशों को लागू करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को क़ानूनी अधिकार मिल जाते हैं। फिर चाहे वो सरकारी अस्पताल या प्राइवेट अस्पताल या कोई इंसान ही क्यों न हो।

ध्यान रहे कि हाल में विदेशों से आये कुछ सैलानियों ने अस्पताल की निगरानी में रहने से इनकार कर दिया था। इस मामले पर विज ने बताया कि अब हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है तो अब सरकार को ये अधिकार मिल गया है कि सरकार किसी को भी 14 दिन के लिए अस्पताल की निगरानी में रख सकता है फिर उसके लिए चाहे सरकार को व्यक्ति पर दबाव ही क्यों न बनाना पड़े।

Published: 13 Mar 2020, 7:00 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 13 Mar 2020, 7:00 AM IST

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल