हालात

मणिपुर हिंसा को लेकर पूर्व सेना प्रमुख का बड़ा बयान, बोले- विदेशी एजेंसियों...

पूर्व सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा कि मणिपुर हिंसा में विदेशी एजेंसियों की संलिप्तता से इनकार नहीं किया जा सकता।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पूर्व सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा कि मणिपुर हिंसा में विदेशी एजेंसियों की संलिप्तता से इनकार नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि अगर हमारे पड़ोसी देश में ही नहीं, बल्कि हमारे सीमावर्ती राज्य में भी अस्थिरता है, तो वह अस्थिरता हमारी समग्र राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खराब है।

Published: undefined

उन्होंने विभिन्न विद्रोही समूहों को चीनी सहायता की भी आलोचना करते हुए कहा कि वे सालों से उनकी मदद कर रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे। पूर्व सेना प्रमुख ने एक समारोह में 'राष्ट्रीय सुरक्षा परिप्रेक्ष्य' विषय पर इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में पत्रकारों से बातचीत के दौरान ये टिप्पणी की।

Published: undefined

जनरल (सेवानिवृत्त) नरवणे ने मणिपुर हिंसा के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, ''मणिपुर की बात करें तो मैंने शुरू में ही कहा था कि आंतरिक सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है।
यदि न केवल हमारे पड़ोसी देश में बल्कि हमारे सीमावर्ती राज्य में भी अस्थिरता है, तो वह अस्थिरता हमारी समग्र राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खराब है।''

Published: undefined

पूर्व सेना प्रमुख ने कहा, ''मुझे यकीन है कि जो लोग कुर्सी पर हैं और कार्रवाई करने के लिए जिम्मेदार हैं, वे अपना बेस्ट कर रहे हैं। हमें दूसरे अनुमान से बचना चाहिए। ज़मीन पर मौजूद व्यक्ति सबसे अच्छी तरह जानता है कि क्या करना है।'' 

Published: undefined

उन्होंने यह भी कहा कि निश्चित रूप से, विदेशी एजेंसियों की भागीदारी से इनकार नहीं किया जा सकता है। उनकी यह टिप्पणी तीन मई को मणिपुर में भड़की जातीय हिंसा के मद्देनजर आई है।मणिपुर में हिंसा भड़कने के बाद से सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोगों को राहत शिविरों में शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined