हालात

पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी का निधन, राष्ट्रपति, पीएम और कांग्रेस अध्यक्ष समेत कई नेताओं ने जताया दुख

लोकसभा के पूर्व स्पीकर सोमनाथ चटर्जी ने सोमवार को अपनी आखिरी सांस ली। बीते कुछ दिनों से उनकी तबियत खराब बताई जा रही थी। इसके बाद उन्हें कोलकता के अस्पताल में वेंटिलेटर पर रखा गया था।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी का निधन

लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी का सोमवार को निधन हो गया। वह किडनी की बीमारी के चलते कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती थे, जहां उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था।

Published: undefined

1971 में वह पहली बार सांसद बनें और 10 बार लोकसभा सदस्य के रूप में चुने गए थे। 4 जून 2004 को जब वे 14वीं लोकसभा के अध्यक्ष के रुप में चुने गए तो उनके नाम पर प्रस्ताव कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रखा, जो सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया और सोमनाथ चटर्जी निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित कर लिए गए थे। उन्हें काफी विनोद प्रिय कहा जाता था।

Published: undefined

पिछले महीने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष को मस्तिष्काघात के बाद अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था। अधिकारी ने कहा, “पिछले 40 दिनों से चटर्जी का उपचार चल रहा है। स्वास्थ्य में सुधार के संकेत मिलने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिली थी लेकिन हालत बिगड़ने के बाद उन्हें फिर से अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था।”

पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी मशहूर वकील निर्मल चंद्र चटर्जी के बेटे थे। निर्मल चंद्र अखिल भारतीय हिंदू महासभा के संस्थापक भी थे। सोमनाथ चटर्जी ने सीपीएम के साथ राजनीतिक करियर की शुरुआत 1968 में की और 2008 तक इस पार्टी से जुड़े रहे। 1971 में वह पहली बार सांसद चुने गए और इसके बाद राजनीति में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखे। चटर्जी 10 बार लोकसभा सदस्य के रूप में चुने गए।

Published: undefined

इनके निधन के बाद पीएम मोदी, राष्ट्रपति और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित कई राजनेताओं ने शोक व्यक्त किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सोमनाथ चटर्जी ने हमारे संसदीय लोकतंत्र को मजबूत किया। साथ ही वह गरीबों और असहाय के बेहतरी की बुलंद आवाज थे। उन्‍होंने कहा कि उनकी संवेदनाएं सोमनाथ चटर्जी के परिवार और समर्थकों के साथ हैं।

Published: undefined

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमनाथ चटर्जी के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट में लिखा, “सोमनाथ चटर्जी के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ। देश और बंगाल के लिए एक बड़ी हानि है। उनके परिवार और शुभचिंतकों के प्रति मेरी संवादनाएं हैं।”

Published: undefined

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लिखा वह 10 बार लोकसभा स्पीकर के तौर पर चुने गए थे। मैं उनके निधन से दुखी हूं। एक संस्थान थे और पार्टी से हटकर सभी सांसदों के मन में उनके लिए अपार सम्मान है। इस दुख के समय में उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं।

Published: undefined

पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार ने सोमनाथ चटर्जी के निधन पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मैं उस पद पर रही जिसे उन्होंने सुशोभित किया था।

Published: undefined

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया कि सोमनाथ चटर्जी के पार्थिव शरीर को पहले कोलकाता हाई कोर्ट ले जाया जाएगा क्योंकि वे काफी समय तक एक वकील के रूप में कोर्ट से जुड़े रहे थे। वहां से उनके पार्थिव शरीर को राज्य विधानसभा ले जाया जाएगा जहां उन्हें राजकीय सम्मान दिया जाएगा। उसके बाद उनका परिवार पार्थिव शरीर को उनके घर ले जाएगा और आखिर में उस अस्पताल को सौंप दिया जाएगा जिसे उन्होंने मेडिकल रिसर्च के लिए जीवित रहते ही अपना शरीर दान कर दिया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined