हालात

पुलवामा आतंकी हमले के गुनहगार मसूद अजहर को लगा बड़ा झटका, फ्रांस में जब्त होगी आतंक के आका की संपत्ति

फ्रांस सरकार ने जैश के सरगना और पुलवामा आतंकी हमले के गुनहगार मसूद अजहर की संपत्तियां जब्त करने का फैसला लिया। इससे पहले फ्रांस, अमेरिका और ब्रिटेन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने के लिए प्रस्ताव पेश किया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के गुनहगार जैश के मुखिया मसूद अजहर को बड़ा झटका लगा है। फ्रांस की सरकार ने आतंकी मसूद अजहर की संपत्ति जब्त करने का फैसला किया है। फ्रांस की सरकार ने कहा है कि आतंकवाद के साथ लड़ाई में वह हमेशा भारत के साथ है।

Published: 15 Mar 2019, 3:01 PM IST

हाल ही में पुलवामा आतंकी हमले के आरोपी जैश के मुखिया मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद में फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका ने प्रस्ताव पेश किया था। लेकिन चीन ने अड़ंगा लगाकर मसूद को एक बार फिर बचा लिया। बता दें कि पिछले 10 साल में यह चौथी बार था, जब चीन ने मसूद अजहर वैश्विक आतंकी घोषित होने से बचा लिया हो। इससे नाराज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने चेतावनी दी कि यदि चीन अपनी इस नीति पर अड़ा रहा, तो जिम्मेदार सदस्य परिषद में अन्य कदम उठाने पर मजबूर हो सकते हैं।

बता दें कि 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले में हुए आतंकी हमले में 49 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने लिया था। आतंकी हमले के खिलाफ भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को पीओके में घुसकर जैश के ठिकानों को तबाह कर दिया था, जिसके बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव पैदा हो गया था।

Published: 15 Mar 2019, 3:01 PM IST

बता दें कि मसूद अजहर भारत में कई बार आतंकी हमलों को साजिश रचने के साथ उन्हें अंजाम दे चुका है। वह 2001 में संसद पर हुए हमले का भी दोषी है। इस दौरान 9 सुरक्षाकर्मियों की जान गई थी। इसके अलावा जनवरी 2016 में जैश के आतंकियों ने पंजाब के पठानकोट एयरबेस और इसी साल सितंबर में उरी में सेना के हेडक्वार्टर पर हमला किया था।

Published: 15 Mar 2019, 3:01 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 15 Mar 2019, 3:01 PM IST

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ