हालात

आज से गैस सिलेंडर के दाम से लेकर बैंकिंग और गाड़ियों तक होने जा रहे ये बदलाव, सीधे आपके जेबों पर डालेंगे असर

आज से इलेक्ट्रिक वाहन की कीमतों में बदलाव होने वाला है, साथ ही एलपीजी की नई कीमतें लागू हो गई हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

देश में हर महीने की पहली तारीख को कई बदलाव होते हैं। जो सीधा आम जनता के जेबों पर असर करते हैं। आज एक जून है और कई बदलाव हुए हैं जो सीधा आपकी जेबों पर असर डालने वाले हैं। आज से इलेक्ट्रिक वाहन की कीमतों में बदलाव होने वाला है, साथ ही एलपीजी की नई कीमतें लागू हो गई हैं।

Published: undefined

कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में कटौती, घरेलू गैसों में राहत नहीं

कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में करीब 83.50 रुपए तक की कटौती की गई है। इस कटौती के बाद द‍िल्‍ली में दाम 1856.50 रुपए से घटकर 1773 रुपए हो गए हैं। कोलकाता में पहले के 1960.50 रुपए के मुकाबले अब 1875.50 रुपए देने होंगे। इसी तरह मुंबई में पहले यह 1808.50 रुपए का म‍िलता था, जो क‍ि अब 1725 रुपए का म‍िलेगा। चेन्‍नई में 2021.50 रुपए से कीमत घटकर 1937 रुपए रह गई है। हालांकि, घरेलू गैस सिलेंडरों के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Published: undefined

महंगे होंगे इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन

आज से दोपहिया वाहन महंगे हो जाएंगे। सरकार की ओर से हाल ही में एक नोटिस जारी किया था, जिसमें बताया गया था कि दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी 15 हजार रुपये से प्रति किलोवॉट से घटाकर 10 हजार रुपये प्रति किलोवॉट कर दिया है। इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन खरीदना 25,000 रुपये तक महंगा हो सकता है।

Published: undefined

लोगों के पैसे लौटाएंगे बैंक

बैंकों में करोड़ों रुपए की राशि लावारिस (अनक्लेम्ड डिपॉजिट) पड़ी हुई है। इन पैसों को इनके मालिक या वारिस तक पहुंचाने के लिए 1 जून से RBI कैम्पेन चलाने जा रही हैं। जिसका नाम है 100 Days 100 Pays।

Published: undefined

पेट्रोल-डीजल, सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बदलाव नहीं

आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपए लीटर है तो डीजल 89.62 रुपए लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपए और डीजल 94.27 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। उधर सीएनजी और पीएनजी के दामों में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Published: undefined

इस महीने 12 दिन बंद रहेंगे बैंक

आरबीआई (RBI) के बैंक हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक जून महीने में 12 दिन बैंक बंद रहेंगे। इन दिनों पर 2,000 रुपये के नोटों की अदला-बदली भी नहीं हो सकेगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined