हालात

गुवाहाटी हाईकोर्ट ने भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनाव पर लगाई रोक, बृजभूषण शरण सिंह को बड़ा झटका

असम कुश्ती संघ के तर्क सुनने के बाद गुवाहाटी हाईकोर्ट ने प्रतिवादियों, डब्ल्यूएफआई के तदर्थ निकाय और खेल मंत्रालय को 17 जुलाई को निर्धारित सुनवाई की अगली तारीख तक महासंघ का चुनाव स्थगित करने का आदेश दिया।

गुवाहाटी हाईकोर्ट ने भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनाव पर लगाई रोक
गुवाहाटी हाईकोर्ट ने भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनाव पर लगाई रोक फोटोः सोशल मीडिया

गुवाहाटी हाईकोर्ट ने रविवार को असम कुश्ती संघ की याचिका पर 11 जुलाई को होने वाले भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के चुनावों को स्थगित कर दिया है। हाईकोर्ट के इस फैसले को यौन शोषण के आरोपों के कारण विवादों में घिरे भारतीय कुश्ती महासंघ प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के लिए एक और बड़ा झटका माना जा रहा है।

Published: undefined

अपनी याचिका में, असम कुश्ती संघ ने दावा किया कि 15 नवंबर, 2014 को यूपी के गोंडा में एसोसिएशन की जनरल काउंसिल की बैठक में तत्कालीन डब्ल्यूएफआई कार्यकारी समिति द्वारा की गई सिफारिशों के बावजूद उसे सदस्यता से वंचित कर दिया गया था, जबकि वह इसका हकदार था।

Published: undefined

चूंकि तदर्थ आयोग ने निर्वाचक मंडल के लिए नाम जमा करने की समय सीमा 25 जून निर्धारित की थी और 11 जुलाई नए शासी निकाय को चुनने के लिए चुनाव की तारीख तय की गई थी, ऐसे में राज्य संघ ने तर्क दिया कि चुनाव प्रक्रिया तभी शुरू की जानी चाहिए जब उसे डब्‍ल्‍यूएफआई का हिस्सा नहीं बना लिया जाए और इसे निर्वाचक मंडल में अपना प्रतिनिधि चुनने का अधिकार नहीं मिल जाता।

Published: undefined

असम कुश्ती संघ के तर्क सुनने के बाद गुवाहाटी हाईकोर्ट ने प्रतिवादियों, डब्ल्यूएफआई के तदर्थ निकाय और खेल मंत्रालय को 17 जुलाई को निर्धारित सुनवाई की अगली तारीख तक महासंघ का चुनाव स्थगित करने का आदेश दिया। अब इस मामले पर 17 जुलाई को सुनवाई होगी, उसके बाद ही संघ के चुनाव पर स्थिति साफ हो पाएगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined