हालात

अब इतनी रह गई है गौतम अडानी की संपत्ति, अमीरों की लिस्ट में फिसलकर 25वें पायदान पर पहुंचे

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट का असर अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की संपत्तियों पर पड़ा। अडानी की दौलत में भारी कमी हो गई। रिपोर्ट आने के बाद से अबतक उनकी संपत्ति में 71 बिलियन डॉलर की गिरावट दर्ज की गई है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद से अडानी समूह के जो बुरे दिन शुरू हुए उसका अंत नहीं दिख रहा। अडानी समूह को एक के बाद एक झटके लग रहे हैं। कंपनी के शेयरों में भारी बिकवाली हावी हो गई है। अडानी समूह की कंपनियों के शेयर लगातार गिर रहे हैं। शेयरों कि कीमत आधी रह गई है। गौतम अडानी की दौलत भी लगातार कम होती जा रही है। उनका नेटवर्थ भी गिरकर 49 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। 24 जनवरी को शॉर्ट सेलर कंपनी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सामने आई, जिसके बाद से अडानी को झटके लग रहे है। लगभग एक महीने बाद अडानी का मार्केट कैप 132 अरब डॉलर तक गिर गया है।

Published: undefined

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक अरबपति गौतम अडानी की कुल संपत्ति सोमवार को 50 अरब डॉलर से नीचे गिर गई। उनकी कुल दौलत अब 49.1 अरब डॉलर है। महज एक महीने पहले उद्योगपति अडानी की कुल संपत्ति लगभग 120 बिलियन डॉलर थी, जिसके चलते वह दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए, लेकिन हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा अडानी समूह पर एक रिपोर्ट आने के बाद अडानी की संपत्ति में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है।

Published: undefined

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद से ही अडानी समूह की सभी कंपनियों के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई है। यहां तक की शेयर बाजार में भी हड़कंप मच गया। इसका अडानी समूह की सूचीबद्ध कंपनियों के बाजार मूल्यांकन पर गहरा असर पड़ा। इतना नहीं रिपोर्ट आने के बाद से अबतक अडानी समूह की सात प्रमुख फर्मों ने 120 बिलियन डॉलर के संयुक्त बाजार मूल्यांकन को खो दिया है। हालांकि अडानी समूह ने हिंडनबर्ग द्वारा लगाए गए सभी आरोपों को खारिज कर दिया है। कंपनी ने इसपर लंबी चौड़ी सफाई भी पेश की थी, लेकिन बाजार पर इसका असर नहीं दिखा और समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट का दौर जारी रहा। जिसकी वजह से निवेशकों और वित्तीय संस्थानों के बीच चिंता बढ़ गई है।

Published: undefined

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट का असर अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की संपत्तियों पर पड़ा। अडानी की दौलत में भारी कमी हो गई। रिपोर्ट आने के बाद से अबतक उनकी संपत्ति में 71 बिलियन डॉलर की गिरावट दर्ज की गई है। इसके साथ ही अडानी ने मुकेश अंबानी के लिए एशिया के सबसे अमीर आदमी के रूप में प्रतिष्ठित स्थान भी खो दिया है, जो 83.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ सूचकांक में 11वें स्थान पर हैं। वहीं अडानी अमीरों की सूची में 25वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के 20 फरवरी के लिए जारी आंकड़ों के अनुसार अडानी की संपत्ति 49.1 बिलियन डॉलर है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined