हालात

10 नंबर की बजाए 11 नंबर के मोबाइल फोन के लिए हो जाइए तैयार, TRAI की नई सिफारिशें, जानें इसके पीछे की वजह

ट्राई के मुताबिक 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को 11 अंकों वाले मोबाइल नंबर से बदलने पर देश में ज्यादा नंबर उपलब्ध कराए जा सकते हैं। यदि ट्राई की ये सिफारिशें लागू हो जाती हैं तो करीब 10 अरब मोबाइल नंबर इससे प्रभावित होंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

इस समय में हमारा मोबाइल नंबर 10 अंको का है, लेकिन यह अब 11 अंको का होने वाला है। टेलिकॉम रेग्युलेटरी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने 11 अंकों के मोबाइल नंबर को इस्तेमाल करने का प्रस्ताव जारी किया है। ट्राई के मुताबिक 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को 11 अंकों वाले मोबाइल नंबर से बदलने पर देश में ज्यादा नंबर उपलब्ध कराए जा सकते हैं। यदि ट्राई की ये सिफारिशें लागू हो जाती हैं तो करीब 10 अरब मोबाइल नंबर इससे प्रभावित होंगे।

Published: 30 May 2020, 9:00 AM IST

ट्राई ने यह भी सुझाव दिया कि लैंड लाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए मोबाइल नंबर के पहले शून्य लगाना जरूरी किया जाना चाहिए। अभी फिक्स्ड लाइन से बिना शून्य लगाए भी मोबाइल पर कॉल किया जा सकता है।

Published: 30 May 2020, 9:00 AM IST

इसके अलावा ने एक नया नेशनल नंबरिंग प्लान का भी सुझाव भी दिया है, जिसे जल्दी उपलब्ध कराना है। साथ ही ट्राई ने डॉन्गल्स के लिए इस्तेमाल होने वाले मोबाइल नंबर को 10 अंकों से बढ़ाकर 13 अंको का सुझाव दिया है।यानी अब जल्द ही आपका 10 अंको का मोबाइल नंबर 11 अंको का होने वाला है।

Published: 30 May 2020, 9:00 AM IST

वही ट्राई ने देश में कम ब्रॉडबैंड के लिए दूरसंचार विभाग को जिम्मेदार ठहराया है. उसके रवैये के खिलाफ पीएमओ को चिट्टी लिखी है। इसमें ये कहा गया है कि ब्रॉडबैंड की संख्या बढ़ाने की सिफारिश की दूरसंचार विभाग अनदेखी कर रही है।ॉ

इसे भी पढ़ें: ट्रम्प ने WHO से तोड़े सारे अमेरिकी रिश्ते, कहा- इस पर है चीन का कंट्रोल

सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक साल होने पर मोदी का पत्र, लिखा- कोई संकट भारत का भविष्य निर्धारित नहीं कर सकता

Published: 30 May 2020, 9:00 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 30 May 2020, 9:00 AM IST