हालात

MP में शिक्षा का हाल देखिए! स्कूल में शौचालय साफ करती दिखीं छात्राएं, बवाल मचने पर शिक्षा मंत्री ने दिए जांच के आदेश

गुना जिले के चकदेवपुर गांव में प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय में स्कूल की ड्रेस पहने छात्राएं शौचालाय की सफाई करती देखी गईं। जैसे ही तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की गईं, शौचालय की सफाई करते हुए छात्राओं की तस्वीरें वायरल हो गईं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

मध्य प्रदेश से शिक्षा की बदहाल तस्वीरें आती रहती हैं। सरकार सबकुछ ठीक करने दा दावा तो करती है, लेकिन कहीकत में न तो शिक्षा व्यवस्था की तस्वीर बदलती है और ना ही तकदीर। शिक्षा की बदहाली की ताजा तस्वीर गुना जिले के एक सरकारी स्कूल से सामने आई है। स्कूल में शौचालय की सफाई करती छात्राएं देखी गईं। जैसे ही यह तस्वीर और खबर मीडिया की सुर्खियां बनीं। आनन-फानन में शिक्षा मंत्री ने जांच के आदेश दे दिए।

Published: undefined

गुना के चकदेवपुर गांव के सरकारी स्कूल का है मामला

एक अधिकारी के मुताबिक, गुना जिले के चकदेवपुर गांव में प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय में स्कूल की ड्रेस पहने छात्राएं शौचालाय की सफाई करती देखी गईं। जैसे ही तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की गईं, शौचालय की सफाई करते हुए छात्राओं की तस्वीरें वायरल हो गईं। लोग शिवराज सरकार से सवाल पूछने लगे। सोशल मीडिया पर किरकिरी होने के बाद राज्य मंत्री सिसोदिया ने गुना के कलेक्टर को मामले की जांच करने करने के आदेश दिए और दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

Published: undefined

5वीं-6ठीं कक्षा की छात्राओं से शौचालय साफ करवाया गया

खबरों के मुताबिक, तस्वीरों में शौचालय की सफाई करती हुई देखी गई लड़कियां 5वीं और 6ठीं कक्षा की छात्राएं हैं। यह छात्राएं हाथों में झाड़ू पकड़े और स्कूल परिसर में स्थित हैंडपंप से पानी लाकर शौचालय साफ करती दिख रही हैं। इस गांव में एक ही परिसर से प्राइमरी और जूनियर स्कूल का संचालन किया जा रहा है।

अधिकारी ने बताया कि यह मामला उस समय का है जिस समय स्कूल की प्रधानाचार्य एक आधिकारिक बैठक में हिस्सा लेने के लिए गुना शहर में थीं। उन्होंने कहा कि मामले को बहुत गंभीरता से लिया है और इसकी जांच की जा रही है। दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Published: undefined

मामा के राज में भांजियों से शौचालय साफ करवाया गया: कांग्रेस

वहीं, इस मामले पर मध्य प्रदेश कांग्रेस के नेता नरेंद्र सलूजा ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने राज्य के सीएम शिवराज सिंह चौहान को निशाने पर लिया। सलूजा ने शौचालय साफ करती हुईं छात्राओं की तस्वीरें ट्वीट करते हुए लिखा, “यह तस्वीरें बेहद आपत्तिजनक हैं, मामाजी के सरकार में स्कूल में भांजियों से शौचालय साफ करवाया जा रहा है। तस्वीरें गुना जिले के बमोरी के चकदेवपुर के प्राथमिक- माध्यमिक स्कूल की है, ‘बेटी पढ़ाओ’ अभियान की हकीकत…।”

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined