हालात

कैलिफोर्निया में शरण लेने की कोशिश में जुटा गोल्डी बराड़, नए डोजियर में नए ठिकाने का हुआ खुलासा

गोल्डी बराड़ जांच से बचने के लिए एन्क्रिप्टेड संचार एप का उपयोग करता है। इंटेलिजेंस डोजियर से पता चला है कि यह ठिकाना कैलिफोर्निया के फ्रेस्नो शहर में हो सकता है। डोजियर में अन्य खालिस्तानी चरमपंथियों और उनके सहयोगियों के बारे में भी जानकारी है।

कैलिफोर्निया में शरण लेने की कोशिश में जुटा गोल्डी बराड़
कैलिफोर्निया में शरण लेने की कोशिश में जुटा गोल्डी बराड़ फोटोः सोशल मीडिया

भारतीय खुफिया एजेंसियों ने खुलासा किया है कि कनाडा में खालिस्तान समर्थक निज्जर की हत्या के बाद आतंकवादी गोल्डी बराड़ भारतीय अधिकारियों से बचने के लिए कैलिफोर्निया में शरण लेने की कोशिश कर रहा है। एक नए डोजियर के अनुसार, बराड़ 15 अगस्त, 2017 को कनाडा पहुंचा और बाद में अमेरिका भागने में सफल रहा। तब से, वह कैलिफोर्निया में एक नया ठिकाना स्थापित करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है।

Published: undefined

बराड़ जांच से बचने के लिए एन्क्रिप्टेड संचार एप का उपयोग करता रहा है। इंटेलिजेंस डोजियर से पता चला है कि यह ठिकाना कैलिफोर्निया के फ्रेस्नो शहर में हो सकता है। डोजियर में अन्य खालिस्तानी चरमपंथियों और उनके सहयोगियों के बारे में भी जानकारी है, जैसे लखबीर लांडा के बारे में जो पाकिस्तान स्थित हरविंदर सिंह का करीबी सहयोगी है।

डोजियर लांडा के आपराधिक इतिहास पर रोशनी डालता है, जिसमें 2022 की एक महत्वपूर्ण घटना भी शामिल है जब उसने 4 नवंबर, 2022 को अमृतसर में शिवसेना नेता सुधीर सूरी की हत्या की बात खुले तौर पर स्वीकार की थी। लांडा ने इसकी ज़िम्मेदारी लेते हुए एक फेसबुक पोस्ट में चेतावनी जारी करते हुए कहा था, "यह तो बस शुरुआत है।"

Published: undefined

डोजियर में 66 साल के सतिंदर पाल सिंह का भी जिक्र है, जिसका हरदीप सिंह निज्जर से करीबी संबंध था। सतिंदर पाल सिंह फिलहाल वैंकूवर में रहता है। उग्रवादी गतिविधियों में शामिल वह 1974 में कनाडा चला गया था लेकिन 1979 में भारत लौट आया। 'ऑपरेशन ब्लू स्टार' के दौरान वह फिर से कनाडा चला गया।

Published: undefined

समय के साथ, उसने कट्टरपंथी विचारों को अपनाया और कनाडाई गुरुद्वारों के भीतर खालिस्तानी मुद्दे की सक्रिय रूप से वकालत की। विशेष रूप से, उसे 1986 में डॉ. सोहन सिंह द्वारा पंथिक समिति के सदस्य के रूप में नामित किया गया था। इसके अलावा, डोजियर से पता चलता है कि सिंह पाकिस्तान स्थित सिख आतंकवादी नेताओं के साथ लगातार संपर्क में है, जो चरमपंथी गतिविधियों में उसकी निरंतर भागीदारी का संकेत देता है।

Published: undefined

डोजियर व्यक्तियों की एक सूची के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है, जिसमें स्नोवर ढिल्लन, सुलिंदर सिंह, मलकीत सिंह फौजी, गुरप्रीत सिंह, भगत सिंह बराड़, गुरजीत सिंह चीमा, सतिंदर पाल सिंह, हरप्रीत सिंह, गोल्डी बराड़, टहल सिंह, लांडा (जिसे लखवीर सिंह के रूप में जाना जाता है), मनवीर सिंह धूरा, मोनिंदर सिंह बुआल, गुरजिंदर सिंह पन्नू, रमनदीप सिंह, मनदीप सिंह धालीवाल, सुंदीप सिंह, पर्वकार सिंह दुलाई, मनवीर सिंह, अर्शदीप सिंह दल्ला, और हरदीप सिंह निज्जर (जो जून में मारा गया) शामिल है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined