हालात

नहीं जारी होगा नारंगी पासपोर्ट, चौतरफा विरोध के बाद सरकार ने वापस लिया फैसला

सरकार ने 10वीं परीक्षा पास नहीं करने वाले नागरिकों को नारंगी रंग का पासपोर्ट जारी करने का फैसला किया था। कांग्रेस ने इस फैसले को नागरिकों में भेदभाव करने वाली नीति करार दिया था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया सरकार ने नारंगी रंग का पासपोर्ट जारी करने का फैसला वापस लिया

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने नारंगी रंग का पासपोर्ट जारी करने का फैसला वापस ले लिया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की अध्यक्षता में एक समीक्षा बैठक के बाद विदेश मंत्रालय ने अपना फैसला बदल दिया है। नारंगी रंग का पासपोर्ट जारी करने के फैसले के खिलाफ विदेश मंत्रालय को कई आवेदन मिले थे, जिसके बाद विदेश मंत्री ने 29 जनवरी को मंत्रालय के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की थी। इसके बाद, 30 जनवरी को सरकार ने नारंगी रंग का पासपोर्ट जारी करने के फैसले को वापस ले लिया है।

अब हर किसी को पहले की ही तरह पासपोर्ट जारी होगा। हालांकि, पासपोर्ट का आखिरी पन्ना पहले की ही तरह रहेगा। भारतीय पासपोर्ट के आखिरी पन्ने पर पासपोर्ट धारक के पते की जानकारी होती है। दरअसल, सरकार ने फैसला लिया था कि वैसे लोगों को नारंगी रंग का पासपोर्ट जारी किया जाएगा, जिन्होंने 10वीं की परीक्षा पास नहीं की है।

सरकार के इस फैसले का खासा विरोध हुआ था। कांग्रेस ने भी सरकार के इस कदम पर सवाल उठाए थे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इसका विरोध करते हुए इस फैसले को सरकार की भेदभाव पूर्ण नीति करार दिया था। केंद्र सरकार द्वारा अपना फैसला वापस लेने का कांग्रेस ने स्वागत किया है। कांग्रेस की ओर से ट्वीट कर कहा गया, “इस भेदभावपूर्ण 'नारंगी रंग के' पासपोर्ट पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के हस्तक्षेप ने सरकार को इस दुर्भावनापूर्ण कदम से पीछे हटने के लिए मजबूर किया है।”

Published: 30 Jan 2018, 9:56 PM IST

फोटोः स्क्रीनशॉट

गौरतलब है कि विदेश मंत्रालय ने पिछले हफ्ते एक घोषणा की थी, जिसमें वैसे लोगों को नारंगी रंग का पासपोर्ट जारी करने का फैसला लिया गया था जिन्होंने 10वीं की परीक्षा पास नहीं की है। उस फैसले में पासपोर्ट के आखिरी पन्ने को खत्म करने का प्रावधान था, जिसमें पासपोर्ट धारक के पते की जानकारी होती है। इससे पहले सभी आम लोगों को नीले रंग का ही पासपोर्ट जारी किया जाता रहा है। लेकिन नए फैसले के तहत नारंगी रंग के पासपोर्ट में ईसीआर लोगों को रखा गया था। इसका मकसद था कि रंग के माध्यम से ही वर्ग का पता चल जाने से आव्रजन विभाग का काफी वक्त बचेगा और पासपोर्ट देखकर ही धारक की योग्यता पहचान ली जाएगी।

सरकार के इस कदम को अपने ही नागरिकों में भेद करने वाला बताया जा रहा था। इससे लोगों की योग्यता के आधार पर भेदभाव की संभावना अधिक थी। कई लोगों ने सरकार के इस कदम का विरोध किया था। लेकिन अब सरकार ने अपना फैसला वापस ले लिया है, जिसके बाद अब सभी आम नागरिकों को पहले की ही तरह एक ही रंग का पासपोर्ट जारी किया जाएगा।

Published: 30 Jan 2018, 9:56 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 30 Jan 2018, 9:56 PM IST

  • मोदी पर बरसे इंडिया गठबंधन के नेता, खड़गे बोले- मैंने अपने 53 साल के राजनीतिक जीवन में ऐसा कोई PM नहीं देखा...

  • ,
  • खेल: लखनऊ के खिलाफ रोहित की बल्लेबाजी से प्रभावित हुए गावस्कर और पंजाब के अंतिम मैच में जितेश संभालेंगे कप्तानी

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: AAP के बड़े नेताओं के साथ BJP मुख्यालय जाएंगे केजरीवाल, बोले- आप जिसे चाहें जेल में डाल सकते हैं

  • ,
  • मोदी पर काल्पनिक कहानियां गढ़ने और झूठ बोलने का आरोप, स्टालिन बोले- ...पीएम का आरोप एक 'घटिया रणनीति'

  • ,
  • सिनेजीवन: 'चंदू चैंपियन' के ट्रेलर लॉन्च के लिए ग्वालियर पहुंचे कार्तिक आर्यन और 'हमारे बारह' का दमदार टीजर हुआ लॉन्च