हालात

दिशा रवि के समर्थन में उतरीं ग्रेटा थनबर्ग, कहा- शांतिपूर्ण प्रदर्शन मानवाधिकार का हिस्सा

भारत में चल रहे किसानों के आंदोलन का समर्थन कर हाल में चर्चा में आईं क्लाइमेट एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग ने दिशा रवि का समर्थन करते हुए कहा है कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन और अभिव्यक्ति की आजादी लोकतंत्र का मूल हिस्सा है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

टूलकिट मामले में गिरफ्तार क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने आज तीन दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है। इस बीच दुनिया की चर्चित जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग ने दिशा रवि के समर्थन में ट्विट किया है। थनबर्ग ने कहा है कि अभिव्यक्ति की आजादी और शांतिपूर्ण प्रदर्शन पूरी तरह से मानवाधिकारों में आते हैं। इन्हें किसी भी लोकतंत्र का एक प्रमुख हिस्सा होना चाहिए।

Published: undefined

स्वीडन की रहने वाली एक्टिविस्ट ग्रेटा ने #StandWithDishaRavi हैशटैग का इस्तेमाल करते हुए फ्राइडेज फॉर फ्यूचर के एक ट्वीट पर अपनी प्रतिक्रिया में यह बात लिखी है। थनबर्ग ने अगस्त 2018 में फ्राइडेज फॉर फ्यूचर नामक संगठन की स्थापना की थी, जब वह महज 15 साल की थीं।

बता दें कि कुछ दिन पहले ग्रेटा थनबर्ग ने भारत में चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन में एक ट्वीट किया था। इस ट्वीट में उन्होंने एक टूलकिट साझा किया था, जिसमें किसान आंदोलन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने की बात कही गई थी। इस मामले में दिल्ली पुलिस ने देशद्रोह का मामला दर्ज करते हुए बंगलूरू की जलवायु कार्यकर्ता दिशा रवि को गिरफ्तार किया है। दिशा पर आरोप है कि उन्होंने किसान आंदोलन को पूरी दुनिया में फैलाने के लिए टूलकिट कई बार संपादित की और फिर ग्रेटा थनबर्ग को भेजी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined