हालात

गुजरात विधानसभा ने पास किया धर्मांतरण के खिलाफ कानून, कांग्रेस विधायक ने फाड़ी कानून की कॉपी

सरकार ने कहा कि धर्म परिवर्तन के लिए महिलाओं को शादी का लालच दिया जाता है। साथ ही बेहतर जीवन शैली, डिवाइन ब्लेसिंग के बहाने भी कई लोग धर्मातरण का काम करते थे। सरकार ने कहा कि इस बिल का उद्देश्य जबरन धर्मांतरण को रोकना और ऐसा करने वालों को दंडित करना है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

गुजरात सरकार ने ‘लव जिहाद’ पर अंकुश लगाने के नाम पर जबरन धर्मातरण को रोकने के लिए गुरुवार को विधानसभा में 'धर्म स्वातंत्र्य' (धर्म की स्वतंत्रता) अधिनियम, 2003 में संशोधन करने के लिए एक विधेयक पेश किया, जो ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। इस बिल को लव जिहाद कानून के नाम से भी जाना जा रहा है। वहीं, कांग्रेस विधायक इमरान खेडावाला ने इस बिल का विरोध करते हुए सदन में बिल की प्रति को फाड़ दिया।

Published: undefined

गुजरात सरकार के विधायी मामलों के मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा ने गुरुवार को विधानसभा में विधेयक पेश किया। गुजरात फ्रीडम ऑफ रिलिजन एक्ट- 2003 के नाम से पेश बिल को लाने का कारण बताते हुए सरकार ने कहा कि सरकार ने पाया है कि धार्मिक परिवर्तन के लिए महिलाओं को शादी का लालच दिया जाता है। साथ ही बेहतर जीवन शैली, डिवाइन ब्लेसिंग के बहाने भी कई लोग धर्मातरण का काम करते थे। सरकार ने कहा कि इस बिल का उद्देश्य जबरन धर्मातरण को रोकना और ऐसा करने वालों को दंडित करना है।

Published: undefined

नए विधेयक के प्रावधानों के अनुसार, राज्य में कोई भी विवाह का लालच देकर धर्मातरण करता हुआ पाया गया या किसी व्यक्ति की शादी करवाता है या किसी व्यक्ति की शादी करने में सहायता करता है, तो उसे कम से कम तीन साल और अधिकतम पांच साल जेल की सजा होगी। साथ ही उस पर 2 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया जाएगा। यदि विवाह में नाबालिग या अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति समुदाय से संबंधित महिला है, तो सजा न्यूनतम चार साल और अधिकतम सात साल होगी और 3 लाख रुपये का जुर्माना होगा। अगर कोई संस्था या संगठन ऐसी शादी के लिए जिम्मेदार पाया जाता है, तो उसे न्यूनतम तीन साल की कैद और 10 साल तक सजा दी जाएगी। साथ ही 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

Published: undefined

वहीं इस विधेयक का विरोध करते हुए कांग्रेस विधायक इमरान खेडावाला ने प्रस्तावित विधेयक की एक प्रति को फाड़ दिया। संशोधन विधेयक के प्रावधानों पर बात करते हुए, खेडावाला ने कहा, "गृह मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा ने केवल उल्लेख किया है कि हिंदू समुदाय की बेटियों को एक विशिष्ट समुदाय के पुरुषों द्वारा टार्गेट किया जाता है। बेटियां, किसी भी धार्मिक समुदाय के साथ रहें, हमेशा हमारी बेटी रहेंगी। मेरे पास भी मुस्लिम लड़कियों की सौ से अधिक गवाही है जो दूसरे धर्म में शादी कर रही हैं। मैं मंत्री के शब्दों से बहुत आहत हूं।”

Published: undefined

इस सदन के अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी ने कांग्रेस विधायक को बीच में ही रोक दिया, लेकिन खेडावाला अपनी बात पर अड़े रहे। खेडावाला ने कहा, "कोई भी किसी को किसी विशिष्ट धर्म में विवाह करने के लिए मजबूर नहीं कर सकता है और किसी भी धर्म में यह जबरन किसी को भी स्वीकार करने के लिए नहीं लिखा गया है। इस विधेयक में केवल एक समुदाय को विशेष रूप से 'जिहादी' जैसे शब्दों के साथ टार्गेट किया गया है। मैं इस विधेयक का विरोध करता हूं और मैं इसकी प्रति को फाड़ रहा हूं।" इसके बाद सदन में बीजेपी सदस्यों ने जमकर हंगामा किया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined