हालात

गुजरात चुनाव: BJP के लिए सिर दर्द बने बागी, सख्त तेवर से डरी पार्टी! कई नेताओं को फिर दिखाया बाहर का रास्ता

बीजेपी ने मंगलवार को अपने कई कद्दावर नेताओं और पूर्व विधायकों सहित 12 नेताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से 6 साल के लिए निलंबित कर दिया। इससे पहले 7 बागी नेताओं को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया था।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

गुजरात में सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव प्रचार तेज कर दिया है। लेकिन बीजेपी इस चुनावी दौरे के बीच में काफी परेशान हैं। दरअसल, बागी नेताओं ने बीजेपी की नाक में दम कर रखा है। पार्टी बागियों के तेवर से दहशत में है। यही वजह है कि बीजेपी लगातार बागियों पर कार्रवाई कर रही है।

बीजेपी आलाकमान के निर्देश के मुताबिक, गुजरात बीजेपी ने पार्टी से बगावत कर आधिकारिक उम्मीदवारों के खिलाफ पर्चा भरने वाले हर नेता को समझाने का पुरजोर प्रयास किया लेकिन बागी नेताओं द्वारा पार्टी की बात नहीं मानने के बाद उन्हें पार्टी से बाहर निकालने का फैसला कर लिया।

Published: undefined

बीजेपी ने मंगलवार को अपने कई कद्दावर नेताओं और पूर्व विधायकों सहित 12 नेताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से 6 साल के लिए निलंबित कर दिया। इससे पहले बीजेपी ने रविवार को भी सात बागी नेताओं को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया था।

Published: undefined


आपको बता दें कि, गुजरात की सभी 182 विधान सभा सीटों पर लड़ रही बीजेपी ने रणनीति के तहत इस बार 42 सीटों पर अपने उम्मीदवार बदल दिए। पार्टी आलाकमान का रुख भांप कर स्वयं ही चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा करने वाले पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपानी और पूर्व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल सहित कई दिग्गज नेता टिकट नहीं मिलने के बावजूद पार्टी के पक्ष में प्रचार करने में लगे हैं वहीं पार्टी के इन 19 बागी नेताओं ने पार्टी की परेशानी बढ़ा दी है।

बगावत के असर को कम करने के लिए बीजेपी ने इन 19 नेताओं को पार्टी से बाहर कर दिया और अब स्थानीय स्तर पर इनकी बगावत को बेअसर करने के लिए बूथ वाइज रणनीति बनाकर काम किया जा रहा है ताकि इन बागी नेताओं के कारण पार्टी के अधिकृत उम्मीदवार को कोई नुकसान न हो।

Published: undefined

बता दें कि गुजरात में दो चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं। पहले चरण का चुनाव 1 दिसंबर जबकि 5 दिसंबर को दूसरे चरण का चुनाव होगा। मतों की गिनती आठ दिसंबर को होगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined