हालात

सेहत: फिर जहरीली हुई दिल्ली की हवा, AQI 400 के पार, जानें अगले तीन दिनों के मौसम का हाल

राजधानी में सोमवार को सुबह अलग अलग इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 400 से 450 के बीच दर्ज किया गया है, जोकि वायु प्रदूषण की गंभीर श्रेणी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

देश की राजधानी दिल्ली की हवा लगातार जहरीली होती जा रही है। सोमवार को भी दिल्ली में एयर क्वालिटी काफी खराब मापी गई है। राजधानी में सोमवार को सुबह अलग अलग इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 400 से 450 के बीच दर्ज किया गया है, जोकि वायु प्रदूषण की गंभीर श्रेणी है। वहीं बारिश ना होने की वजह से दिल्ली में लगातार धुंध और कोहरा भी पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार सोमवार को सुबह 7 बजे दिल्ली में एयर क्वलिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 407 दर्ज किया गया, जो कि बेहद खराब श्रेणी में आता है। वहीं दिल्ली के अन्य इलाकों का भी बहुत बुरा हाल है। दिल्ली के आनंद बिहार इलाके में एक्यूआई 450, अलीपुर में 430, अशोक विहार में 429, बवाना में 420, मथुरा रोड 329, द्वारका 404, आईटीओ 420, नेहरू नगर में 450 और पड़पड़गंज में हवा की गुणवत्ता 433 रही। ये वायु प्रदूषण का बेहद ही खराब स्तर है।

Published: undefined

फोटो: IANS

इससे पहले रविवार को भी दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता में सुधार नहीं हुआ। सभी जगहों की हवा बहुत खराब श्रेणी में बरकरार रही। रविवार को भी 353 एक्यूआई के साथ दिल्ली के अनेक इलाकों की हवा बेहद खराब श्रेणी में रिकार्ड हुई। वहीं सफर इंडिया का कहना है कि अगले तीन दिन प्रदूषण का स्तर लगभग इसी के आसपास बना रहेगा।

Published: undefined

फोटो: IANS

बता दें कि 0 से 50 के बीच के एक्यूआई को अच्छा माना जाता है। वहीं, 51 से 100 के बीच के एक्यूआई को संतोषजनक, 101 से 200 के बीच के एक्यूआई को मध्यम, 201 से 300 के बीच के एक्यूआई को खराब, 301 से 400 के बीच के एक्यूआई को बहुत खराब और 401 से 500 के बीच के एक्यूआई को गंभीर श्रेणी में माना गया है।

Published: undefined

फोटो: IANS

वहीं दूसरी तरफ दिल्ली-एनसीआर के तापमान में गिरावट आने के साथ ठंड भी बढ़ गई है। बीते कई दिनों से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में सोमवार सुबह घना कोहरा भी देखने को मिला। मौसम विभाग के पूवार्नुमान के मुताबिक, अगले 3 दिन में ठिठुरन एवं कोहरा बढ़ने की संभावना है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined