हालात

तेलंगाना में कोरोना वैक्सीन लेने के कुछ घंटे बाद स्वास्थ्यकर्मी की मौत, अधिकारियों ने टीके की वजह से किया इनकार

तेलंगाना के स्वास्थ्यकर्मी को कोवला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मंगलवार को लगभग 11.30 बजे कोरोना वैक्सीन दी गई थी, जिसके बाद लगभग 2.30 बजे उसने छाती में दर्द की शिकायत की, जिस पर उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां आज सुबह 5.30 बजे उसने दम तोड़ दिया।

सांकेतिक फोटोः सोशल मीडिया
सांकेतिक फोटोः सोशल मीडिया 

तेलंगाना में मंगलवार को एक स्वास्थ्यकर्मी को कोविड-19 टीका लगाया गया था, जिसकी बुधवार को मृत्यु हो गई। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि मृत्यु की वजह वैक्सीन से संबंधित नहीं है। राज्य के लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण निदेशक डॉ. जी. श्रीनिवास राव ने कहा कि उक्त स्वास्थ्यकर्मी को कोवला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मंगलवार को लगभग 11.30 बजे कोरोना वैक्सीन दी गई थी।

Published: undefined

अधिकारी ने बताया कि मंगलवार की दोपहर को ही लगभग 2.30 बजे उन्होंने छाती में दर्द की शिकायत की, जिसके बाद उन्हें निर्मल जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां लगभग 5.30 बजे सुबह उन्होंने दम तोड़ दिया। निदेशक ने कहा, प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि मौत टीकाकरण की वजह से नहीं हुई है। दिशानिर्देशों के अनुसार, डॉक्टरों की एक टीम द्वारा पोस्टमार्टम किया जाएगा।"

Published: undefined

वहीं, टीकाकरण की वजह से प्रतिकूल प्रभाव (एईएफआई) पर समिति इस मामले की जांच कर रही है और राज्य एईएफआई समिति को अपनी रिपोर्ट देगी। इसके बाद राज्य एईएफआई समिति केंद्रीय एईएफआई समिति को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। तेलंगाना में सार्वजनिक स्वास्थ्य कर्मियों के लिए देशव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम 16 जनवरी से शुरू होने के बाद यह पहली मौत है।

Published: undefined

बता दें कि तेलंगाना में केंद्र और राज्य सरकार के संस्थानों में काम करने वाले कुल 51,997 स्वास्थ्य कर्मचारियों को मंगलवार को राज्य भर के 894 केंद्रों पर टीका लगाया गया। राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा पहले से घोषित कार्यक्रम के अनुसार बुधवार को टीकाकरण नहीं किया जा रहा है। अधिकारियों ने कहा कि तेलंगाना में तीन दिनों में कुल 69,625 स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण किया गया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined