हालात

भूकंप के कई झटकों से थर्राया Delhi-NCR समेत पूरा उत्तर भारत, तजाकिस्तान और अमृतसर में था केंद्र, नुकसान नहीं

राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए हैं। रात करीब 10.30 बजे आए भूकंप के झटके उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में भी महसूस किए गए हैं। भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान बताया जा रहा है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत आज भूकंप के कई तेज झटकों से दहल उठा। रात करीब 10.31 बजे और फिर इसके कुछ मिनट बाद आए भूकंप के तेज झटके जम्मू-कश्मीर, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और एनसीआर के नोएडा और गाजियाबाद तक महसूस किये गए। दिल्ली एनसीआर में एक मिनट में कई झटके महसूस किए गए, जिससे डर लोग अपने घरों-दुकानों से बाहर निकलकर भागने लगे।

Published: 12 Feb 2021, 11:55 PM IST

फिलहाल अभी तक इस भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं आई है। पहले भूकंप का केंद्र तजाकिस्तान बताया जा रहा है, जहां रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी गई। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के मुताबिक भूकंप का केंद्र तजाकिस्तान में जमीन के 72 किलोमीटर अंदर था।

Published: 12 Feb 2021, 11:55 PM IST

इसके फौरन बाद आए भूकंप के दूसरे झटके का केंद्र पंजाब के अमृतसर से 22 किलोमीटर दूर था। नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलॉजी के मुताबिक यहां भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई। बताया जा रहा है कि अमृतसर में भूकंप का केंद्र धरती के महज 10 किलोमीटर अंदर था।

Published: 12 Feb 2021, 11:55 PM IST

भूकंप के तेज झटकों से लोगों में दहशत के बीच पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आगे आकर लोगों से नहीं घबराने की अपील की है। उन्होंने कहा कि भूकंप के बाद अमृतसर या पंजाब के अन्य हिस्सों में अब तक किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। पंजाब पुलिस और स्थानीय प्रशासन के शीर्ष अधिकारी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।

Published: 12 Feb 2021, 11:55 PM IST

बता दें कि भूकंप का केंद्र पंजाब के अमृतसर में होने के कारण यहां काफी तेज झटके महसूस किए गए। यहां के कई इलाकों में दहशत के कारण लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। लोगों ने बताया कि झटके काफी तेज थे।

Published: 12 Feb 2021, 11:55 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 12 Feb 2021, 11:55 PM IST