हालात

हिमाचल चुनाव: अर्धसैनिक बलों की 67 कंपनियां, 6,700 जवान तैनात, मतदान के लिए जानें कैसी है तैयारी?

चुनाव आयोग के अनुसार इस बार के चुनाव के मद्देनजर हर पोलिंग स्टेशन में एक सीआरपीएफ कर्मी, दो होमगार्ड, तीन से चार पुलिस के जवान तैनात रहेंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में अब मतदान के लिए 2 दिनों से भी कम का वक्त बचा है। वहां केंद्रीय सुरक्षा बलों की टीमें मुस्तैद हो गई हैं। केंद्र की तरफ से राज्य में शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिए वहां केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 67 कंपनियां तैनात की गयी हैं। इनमें लगभग 6,700 जवान शामिल हैं। इनमें सीआरपीएफ की 15 कंपनियां भी शामिल की गई हैं। चुनाव आयोग ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से इस बार 67 कंपनियां तैनात करने की मांग की थी। पिछले चुनाव में केंद्रीय सशस्त्र बलों की 65 कंपनियां तैनात की गई थीं।

Published: undefined

चुनाव आयोग के अनुसार इस बार के चुनाव के मद्देनजर हर पोलिंग स्टेशन में एक सीआरपीएफ कर्मी, दो होमगार्ड, तीन से चार पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। हिमाचल के साथ लगती अन्य राज्यों की सीमाओं पर चौकसी रखने के लिए हिमाचल पुलिस के अलावा केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों को भी तैनात किया जाएगा। मतदान के बाद ईवीएम मशीनों को भी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की निगरानी में रखा जाएगा।

Published: undefined

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में एक ही चरण में 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक इस बार के चुनाव में हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों के लिए 55,07,261 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined